स्मार्ट सिटी बोर्ड आफ डायरेक्टर्स की बैठक को सम्बोधित करते स्मार्ट सिटी चेयरमैन एवं मंडलायुक्त डॉ.लोकेश एम

स्मार्ट सिटी बोर्ड आफ डायरेक्टर्स की बैठक को सम्बोधित करते स्मार्ट सिटी चेयरमैन एवं मंडलायुक्त डॉ.लोकेश एम

सहारनपुर। नगर निगम सीमा क्षेत्र में शामिल 32 गांवों में डेढ़ हजार से अधिक सोलर लाइट लगायी जायेंगी तथा अग्रसेन चौक के निकट स्थित रोडवेज बस स्टैंड को विकसित किया जायेगा। इसके अतिरिक्त शहर के लोगों को प्राथमिक स्वास्थय जांच सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 20 एटीएम भी शहर विभिन्न स्थानों पर लगवाये जायेंगे। अम्बाला रोड के दोनों लेन की चौड़ाई साढे़ सात-सात मीटर से बढ़ाकर नौ-नौ मीटर की जायेगी। 

स्मार्ट सिटी चेयरमैन एवं मंडलायुक्त डॉ. लोकेश एम की अध्यक्षता एवं सीईओ/नगरायुक्त ग़ज़ल भारद्वाज के संचालन में सर्किट हाउस में हुयी स्मार्ट सिटी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में आज उक्त परियोजनाओं सहित अनेक नयी परियोजनाओं को स्वीकृति दी गयी। नयी स्वीकृत परियोजनाओं में सहारनपुर शहर के सौंदर्यीकरण हेतु सरकारी भवनों, पुलों एवं वाटर टैंकों पर पेंटिंग कराने, मानकमऊ स्थित निगम की जमीन पर इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन बनाने, जनमंच परिसर स्थित रोटरी भवन सहित दोनों सभागारों व पार्किंग का सौंदर्यीकरण करने, पांवधोई नदी के सभी पुलों का सौंदर्यीकरण करने, कचहरी पुल के नीचे वी मार्ट के सामने पार्किंग विकसित करने तथा राजकीय कन्या गर्ल्स इंटर कॉलेज परिसर को शेड से कवर करने की परियोजनाएं शामिल है। इसके अलावा कलक्ट्रेट तिराहे से आईएमए भवन तक, चरणसिंह चौक से दीवानी कचहरी तक तथा जेल चुंगी से नवाबगंज चौक तक की सड़कों का नवीनीकरण करने पर मुहर लगायी गयी।

बैठक में अम्बेडकर स्टेडियम के पवैलियन, स्वीमिंग पुल और बाक्सिंग कोर्ट के कार्य को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए गए। पहले से स्वीकृत परियोजनाओं के अंतर्गत शहर के चार स्थानों नगर निगम, नुमायश कैंप, मनोहरपुर व हकीकत नगर में जोनल ऑफिस बनाने तथा शहर के 11 स्थानों पर डबल स्क्रीन वाली एलईडी लगाने की परियोजनाओं के लिए धन स्वीकृत किया गया। इन परियोजनाओं पर अब कार्य शुरु कर दिया जायेगा। जिन अन्य परियोजनाओं के लिए धनराशि स्वीकृत की गयी उनमें गौशाला में गोबर से पेंट बनाने का प्लांट, 40 मोबाइल शौचालय खरीदने, शहर में तीन नये प्राथमिक स्कूलों का निर्माण, नुमाईश कैंप में आंगनवाड़ी केंद्र की स्थापना, शहर के 12 शौचालयों का जीर्णोद्धार, पांवधोई नदी पर सिक्स लेन के दो पुलों का निर्माण, चार करोड़ की लागत से सरकारी भवनों पर सोलर पैनल लगाने के अतिरिक्त नेहरु मार्किट स्थित राजकीय इंटर कॉलेज में एक बहुउद्देश्य सभागार, स्मार्ट क्लासेज व स्मार्ट लैब तथा जीजीआईसी में भी स्मार्ट क्लास बनाने की परियोजनाओं के लिए धन स्वीकृत किया गया।

बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में कलक्ट्रेट तिराहे के सौंदर्यीकरण के लिए पीडब्लूडी को एक प्रस्ताव बनाकर देने को कहा गया। मेला गुघाल क्षेत्र में कार्य तेज करने के निर्देश भी एसडीए को दिये गए तथा वहां स्थित पुलिस चौकी को शिफ्ट करने के लिए कहा गया। मंडलायुक्त ने ई लाइब्रेरी का कार्य 25 नवंबर तक हर हाल में पूरा करने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिए। बैठक में मंडलायुक्त के अलावा जिलाधिकारी अखिलेश सिंह, वीसी आशीष कुमार, नगरायुक्त ग़ज़ल भारद्वाज, स्मार्ट सिटी के नोडल अधिकारी सी पी सिंह, मनोनीत निदेशक ए के आत्रेय, स्वतंत्र निदेशक सुशील पुंडीर, जीएम जलकल मनोज आर्य, डीजीएम स्मार्ट सिटी दिनेश सिंघल, डीजीएम फाइनेंस अमित कुमार, कंपनी सचिव शंकर तायल, अधिशासी अभियंता अमरेन्द्र गौतम व सुशील सिंघल के अलावा अनेक विभागों व कार्यदायी एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहे।