भारत भारती इंटरमीडिएट कालेज की छात्राओं ने एसपी ने किया सवाल

भारत भारती इंटरमीडिएट कालेज की छात्राओं ने एसपी ने किया सवाल


एसपी ने बताया कि कानून व्यवस्था पहले से हुई है बेहतर।

पुलिस लाईन सभागार में पुलिस अधीक्षक ने किया बाल संवाद

 एसपी ने जानकारी देकर शांत की गई बच्चों की जिज्ञासा

छात्राओं ने अपने सवाल में शौचालय जाने पर भी असुरक्षा की भावना की कही बात।


भदोही। पुलिस लाइन सभागार में शुक्रवार को भदोही के पुलिस अधीक्षक डाॅ अनिल कुमार ने जनपद के दो विद्यालयों भारत भारती इंटरमीडिएट कालेज और डोनिव पब्लिक स्कूल गोपीगंज के छात्र छात्राओं के सवालों का जवाब बडे ही सहज और सरल ढंग से दिया। भदोही के पुलिस अधीक्षक ने बच्चों को बताया कि बचपन कच्ची माटी है, समाज और समय के अनुरूप इसी मिट्टी से मनुष्यता आकार लेती है। हमारे बच्चों में अभी से नागरिक बोध का स्वर उच्चारित हो जिससे बच्चे समाज में अपनी अहम भूमिका निभा सके।
 संवाद कार्यक्रम में बच्चों ने पुलिस अधीक्षक से क्राइम के बारे में पूछा तो भदोही के पुलिस अधीक्षक ने बच्चों को बताया कि यह डाटा आपको कहां से मिला है कि क्राइम बढ़ गया है। क्राइम के ग्राफ को लेकर लोग भ्रम में हैं। प्रोपेगंडा है कि अपराध बढ़ा है। हकीकत यह है कि पहले की तुलना में क्राइम कम हुआ है। फेसबुक, ट्विटर, न्यूज पोर्टल, प्रिंट व इलेक्ट्रानिक मीडिया की सक्रियता से अब क्राइम हाईलाइट अधिक हो रहे हैं। यह अच्छी बात भी है। इससे अपराधियों को पकडऩे में मदद ही मिलती है। वैसे बता दें पूरे देश में यूपी ही एक ऐसा राज्य है जिसने बालिकाओं व महिलाओं की सुरक्षा को लेकर तमाम हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076 नंंबर तक जारी किए गए हैं। इसके अलावा डायल 112 नंबर ऐसा है कि दस मिनट में पुलिस आप तक पहुंच जाती है। वीमेन हेल्पलाइन नंबर 1090 सहित अन्य शिकायतों के लिए अलग-अलग टोल फ्री नंबर जारी किए गए हैं। यदि आप खुद को कभी भी असुरक्षित समझें तो पुलिस को फोन कर सकतें हैं। मिशन श क्ति के तहत जागरूक करने का भी प्रयास किया जा रहा है। जनपद भदोही में अपराध बढ़ा नहीं है बल्कि कम हुआ है। अब सभी अपराध पंजीकृत किए जा रहे हैं। प्राप्त सभी शिकायतों पर पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है। इसी तरह पुलिस अधीक्षक ने बच्चों द्वारा पूछे गये कई सवालों,का बडे ही सहजता से जवाब दिया तथा बच्चों को एक अच्छा नागरिक बनने की बात कही।
 भदोही के पुलिस अधीक्षक डाॅ अनिल कुमार के साथ संवाद करके छात्र छात्राओं ने खुशी जाहिर की। इस मौके पर श्रेया तिवारी, प्रिया तिवारी, अदिती यादव, रंजना यादव, मुस्कान सिंह, आयुशी यादव, अनुष्का पाठक, श्रद्धा यादव समेत करीब तीन दर्जन छात्र छात्राएं थी।