हवन यज्ञ के साथ प्रारम्भ हुआ योग व ध्यान शिविर, वक्ताओं ने योगासन के महत्व को बताया

हवन यज्ञ के साथ प्रारम्भ हुआ योग व ध्यान शिविर, वक्ताओं ने योगासन के महत्व को बताया

संवाददाता शशि धामा

खेकड़ा | निकटवर्ती बसी गाँव के ऋषि कुलम् विद्यालय में सोमवार को हवन यज्ञ के साथ सात दिवसीय योग व ध्यान शिविर प्रारम्भ हुआ। वक्ताओं ने स्वस्थ जीवन के लिए योगासन के महत्व की जानकारी दी।

बसी गांव के ऋषिकुलम् विद्यालय के प्रांगण में आर्य प्रतिनिधि सभा जनपद बागपत व आर्य वीर दल के तत्वाधान में बालक वर्ग का योग एवं चरित्र निर्माण शिविर सोमवार को प्रारम्भ हुआ। उद्घाटन मुख्य अतिथि एसआई धनवीर सिंह ने ओम का ध्वजारोहण करके किया तथा हवन यज्ञ में आहुति दी गई। 

मुख्य अतिथि ने शिविर में शामिल बच्चों को बताया कि ,योग हमारे ऋषि-मुनियों द्वारा दी गई प्राचीन विद्या है। योग से तन और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं। शारीरिक बीमारियों एवं मानसिक तनावों से ग्रस्त व्यक्ति को पूर्ण छुटकारा आसन और प्राणायाम से ही मिल सकता है। सात दिवसीय शिविर में बालकों की शारीरिक उन्नति के लिए योग, जुडो कराटे, लाठी भाला चलाना तथा बौद्धिक कक्षाओं में भारतीय संस्कृति, वेद के श्लोक, जीवन जीने की कला को सिखाया जाएगा।

शुभारम्भ पर प्रतिनिधि सभा के प्रधान राजेंद्र, आचार्य यशवीर, प्रधानाचार्य तेजपाल, आचार्य करण सिंह, एडवोकेट मनोज, शारीरिक शिक्षक हरेंद्र आर्य, जयराम आर्य, श्रीपाल, अवनीश, गजेंद्र, पूजा शर्मा, प्रियंका आर्य, आचार्य ब्रह्मपाल आदि शामिल रहे।