पर्वों पर सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत पुलिस महकमे के सभी अवकाश निरस्त

पर्वों पर सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत पुलिस महकमे के सभी अवकाश निरस्त

महेन्द्र राज (मण्डल प्रभारी)

दशहरा, दीपावली व छठ पूजा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत पुलिस अधिकारियों व कर्मियों की छुट्टियां एक माह के लिए रद कर दी गई हैं। डीजीपी प्रशांत कुमार ने आठ अक्टूबर से आठ नवंबर तक पुलिसकर्मियों के अवकाश पर रोक लगाए जाने का आदेश दिया है।
विशेष परिस्थितियों में केवल वरिष्ठ अधिकारियों की अनुमति पर ही किसी को छुट्टी दी जाएगी। आने वाले त्योहारों के दौरान बाजारों से लेकर अन्य स्थानों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

पुलिसकर्मियों को ई.पेशन का मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार पुलिस कर्मियों को भी ई-पेंशन प्रणाली का लाभ मिलेगा।मानव संपदा पोर्टल से जुड़ने के बाद सेवानिवृत्त पुलिसकर्मियों को पेंशन के लिए विभागीय कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

सिपाही भर्ती परीक्षा का परिण़ाम माह के अंत तक

मुख्य मंत्री ने सिपाही के 60,244 पदों पर भर्ती के लिए हुई लिखित परीक्षा का परिणाम माह अंत तक घोषित करने की तैयारी किए जाने का निर्देश भी दिया है।मुख्यमंत्री ने एडीजी स्तर के अधिकारियों के साथ विशेष बैठक में अलग-अलग इकाइयों की समीक्षा की।एडीजी से उनकी कार्य अवधि में किये गए कार्यों, नवाचारों व उपलब्धियों की जानकारी ली।मृतक आश्रित कोटे में भर्ती के नियमों में व्यावहारिकता का ध्यान रखते हुए सुधार किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि आश्रित की आयु को ध्यान में रखते हुए नियमों में बदलाव पर विचार किया जाए।इसके अलावा सभी संवर्ग के पुलिसकर्मियों को समय से प्रोन्नति व योग्यता के अनुरूप तैनाती का निर्देश दिया। 

कंडम हथियारों से निजात के साथ स्मार्ट साइबर फोरेंसिक लैब की स्थापना शीध्र

मुख़्य मंत्री ने निर्देशित किया कि प्रदेश में पहली बार होने जा रही कंडम हथियारों के निस्तारण की प्रक्रिया को पूरी सावधानी से पूरा किया जाए और साइबर अपराध की रोकथाम के लिए नई तकनीक अपनाने के साथ ही लोगों में इसके प्रति जागरुकता भी बढ़ाई जाए।भारत सरकार द्वारा साइबर फारेंसिक लैब की स्थापना का प्रस्ताव भी है,जिसे जल्द पूरा कराया जाए।सभी पुलिसकर्मियों की चरित्र पंजिका पर सही विवरण अंकित किए जाने के साथ ही उनके सेवानिवृत्त होने पर सभी देय का भुगतान समय से सुनिश्चित कराने,पुलिसकर्मियों को आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराने के साथ ही उनके बेहतर प्रशिक्षण की व्यवस्थाओं को और दुरुस्त किए जाने तथा लाजिस्टिक, अभिसूचना,एस.एस.आइ.टी,अपराध,यू.पी 112 समेत अन्य सभी इकाइयों के बीच संवाद व समन्वय बढ़ाने का निर्देश भी दिया।