हल्द्वानी हिंसा में 6 की मौत, छावनी में तब्दील हुआ शहर

हल्द्वानी हिंसा में 6 की मौत, छावनी में तब्दील हुआ शहर

हल्द्वानीः उत्तराखंड के हल्द्वानी जिले के वनभूलपुरा में मलिक के बगीचे में अवैध अतिक्रमण हटाने गई पुलिस और अधिकारियों पर पथराव और हमले के बाद फैली हिंसा में कुल 6 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 250 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. बीते गुरुवार को मदरसे और धार्मिक स्थल तोड़ने के दौरान भारी बवाल मच गया था. गुस्साई भीड़ ने वनभूलपुरा थाना आग के हवाले कर दिया. वहीं तनाव को देखते हुए जिले के सभी दुकानों को बंद करने का निर्देश दिया गया है. हिंसाग्रस्त इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है. साथ ही विकासखंड के सभी स्कूल को आज तक के लिए बंद रखने का आदेश दिया गया है. पूरा हल्द्वानी शहर छावनी में तब्दील हो गया है.

घायलों में कई पुलिसकर्मी, सरकारी कर्मचारी और अधिकारी शामिल हैं. दरअसल, अधिकारी पुलिस की टीम के साथ सरकारी जमीन बने मदरसे, मस्जिद को तोड़ने पर बवाल शुरू हुआ था. मलिक का बगीचा इलाके में अवैध मदरसा और मस्जिद बना हुआ था. जिले में पुलिस, पीएसी और अर्धसैनिक बल मोर्चा संभाले हुए हैं. गुरुवार की पूरी रात प्रशासन दंगाइयों की पहचान में जुटा रहा. हिंसा होने के बाद सीएम पुष्कर धामी ने हल्द्वानी के वनभूलपुरा में अवैध निर्माण को हटाए जाने के दौरान पुलिस और प्रशासन के अफसरों पर हमले की घटना को गंभीरता से लिया है. उन्होंने अशांति फैलाने वालों के खिलाफ सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं.

प्राप्त जानकारी के अनुसार, बनभूलपुरा के इंदिरा नगर क्षेत्र में मलिक के बगीचे में बने अवैध मदरसे एवं मस्जिद को नगर निगम की टीम ने जेसीबी मशीन लगाकर ध्वस्त कर दिया. जानकारी के अनुसार, इस दौरान मौके पर नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह, उप जिलाधिकारी परितोष वर्मा समेत वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. जैसे ही कार्रवाई शुरू हुई, बड़ी संख्या में महिलाओं सहित गुस्साए स्थानीय निवासी कार्रवाई का विरोध करने के लिए सड़कों पर उतर आए. उन्हें बैरिकेड तोड़ते और विध्वंस की कार्रवाई में लगे पुलिसकर्मियों के साथ बहस करते देखा गया.