साइबर अपराध - अप्रवासी भारतीय डॉक्टर से 80 लाख की ठगी

साइबर अपराध - अप्रवासी भारतीय डॉक्टर से 80 लाख की ठगी

महेंद्र राजमण्डल प्रभारी )

कानपुर मे साइबर ठगों द्वारा एक बार फिर अप्रवासी भारतीय डॉक्टर को फोन पर धमका कर 80 लाख रुपये ऐंठ लेने का मामला प्रकाश में आया है।

बीते दिनों अमेरिका से  हाल में ही लौटे चिकित्सक रमेश चंद्र टण्डन से साइबर ठगों द्वारा खुद को भारतीय रिजर्व बैंक का गवर्नर बताते हुए 5 दिनो तक डिज़िटल हाउस अरेस्ट कर 80 लाख रुपये ठग लिए।ठगी का अहसास होने पर अप्रवासी चिकित्सक के भतीजे काकादेव निवासी संजय टण्डन ने पूरे मामले की शिकायत साइबर सेल में की है।पीड़ित की रिपोर्ट दर्ज कर साइबर सेल की क्राइम ब्रांच ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

मिली जानकारी के मुताबिक कुछ दिन पूर्व ही अमेरिका से भारत लौटे चिकित्सक रमेशचन्द्र टण्डन के पास एक फोन कॉल आया जिस पर दूसरी तरफ़ से बात करने वाले साइबर ठग ने स्वयं को आर.बी.आई का गवर्नर बताते हुए पीडित डॉक्टर से कहा कि उनके खिलाफ़ मनी लाँड्रिंग का केस चल रहा है तथा उनको सी.बी.आई का पत्र भेंजा जा रहा है।पत्र को देख कर पैसे की व्यवस्था कर लें अन्यथा उनकी सारी जायदाद सीज़ कर दी जाएगी।आरोपानुसार दहशत में आ कर चिकित्सक द्वारा 80 लाख रुपये साइबर ठग को मामले का निस्तारण करने के लिए दिए गये।

मामले की जानकारी मिलते ही साइबर सेल ने रिपोर्ट दर्ज कर मामले को गंभीरता से लेते हुए क्राइम ब्राँच को सौंप दिया है।जाँच चल रही है।