महिलाओं को रोजगार से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने तथा महिला सशक्तिकरण के लिये जिलाधिकारी की अनूठी पहल

महिलाओं को रोजगार से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने तथा महिला सशक्तिकरण के लिये जिलाधिकारी की अनूठी पहल

कासगंज जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट परिसर में बनी नई कैण्टीन का किया उद्घाटन

कासगंज। महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित होगी नई कैण्टीन, मिलेगा शुद्ध आहार समूह को फोरलीफ होटल द्वारा पौष्टिक आहार बनाने की दी गई है ट्रेनिंग ।

कासगंज जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने कलेक्ट्रेट परिसर में पार्क के सामने बनाई गई नवनिर्मित कैण्टीन का उद्घाटन किया। इस नई कैण्टीन का संचालन महिला स्वयं सहायता समूह की सदस्यों द्वारा किया जायेगा। ग्रामीण महिलाओं को रोजगार से जोड़कर उन्हें आत्म निर्भर बनाने तथा महिला सशक्तिकरण के लिये जिलाधिकारी द्वारा अनूठी पहल की गई है। कैण्टीन परिसर के वातावरण को पेंटिंग से विभिन्न डिजायनें बनाकर सजाया संवारा

गया है। ब्लाक सोरों के ग्राम डोरई की स्वयं सहायता समूह की इन महिलाओं को कासगंज फोरलीफ होटल द्वारा स्वादिष्ट गुणवत्तापरक आहार बनाने की गत कई माह से ट्रेनिंग दी गई है। जिलाधिकारी ने कहा कि नई सुसज्जित इस कैण्टीन को महिलायें संचालित कर आत्म निर्भर बनेंगी।

एनआरएलएम के माध्यम से चयनित इस स्वयं सहायता समूह द्वारा अपने क्षेत्र में अच्छा कार्य करने पर उन्हें यह जिम्मेदारी दी गई है। समूह को बैंक के माध्यम से फण्डिंग भी कराई गई है। महिलाओं के स्वावलंबन, पोषण और रोजगार सृजन के साथ ही कैण्टीन पर आगंतुकों को उचित दरों पर घर

जैसा शुद्ध पौष्टिक और स्वादिष्ट आहार मिलेगा। इससे महिलाओं को रोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा होटल फोरलीफ कासगंज के संचालक एवं समूह संचालक को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित एवं प्रोत्साहित भी किया गया। कलेक्ट्रेट, विकास भवन, पुलिस अधीक्षक कार्यालय एवं अन्य विभिन्न कार्यालयों में कार्यरत अधिकारियों, कर्मचारियों तथा यहां आने वाले आगंतुकों को अब चाय, नाश्ता, कोल्डड्रिंक एवं खानपान की कोई समस्या नहीं रहेगी। उद्घाटन के दौरान मुख्य विकास अधिकारी सचिन, अपर जिलाधिकारी डा० वैभव शर्मा, जिला विकास अधिकारी संजय कुमार, बीएसए, डीपीआरओ व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।