डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन बनावे प्रभावी : जिलाधिकारी

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन बनावे प्रभावी : जिलाधिकारी

नगर निकायों के अधिकारियों से बैठक में विभिन्न मुद्दों पर हुई गहनता से चर्चा

राजेश धर्मेन्द्र

कुशीनगर

जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में नगर निकायों के समस्त अधिशासी अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित हुई।

बैठक में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन, गीले और सूखे कूड़े का पृथक्करण, सोर्स एग्रीगेशन, अपशिष्ट पृथक्करण एवं अपशिष्ट प्रसंस्करण, लैंडफिल डंपसाइट, कूड़े के निस्तारण की व्यवस्था के संदर्भ में समीक्ष की गई।

उक्त बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए बताया कि सभी लंबित कार्यों को ससमय पूर्ण कराएं, लंबित कार्यों का टेंडर फाइनल करें, पूरे जनपद के कचरा निस्तारण हेतु प्रयास किए जाएं, डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन को और प्रभावी बनाया जाए। सरकार के मंशा अनुरूप हर घर से कूड़े का एकत्रीकरण हो। 

 इस क्रम में जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी पडरौना को मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी(एम आर एफ) जिसके तहत ठोस कचरे का पृथक्कीकरण किया जाता है इस संदर्भ में कार्य शुरू नहीं करने पर स्पष्टीकरण हेतु निर्देशित किया।

 जिलाधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रमुख चौराहों पर पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के माध्यम से सड़क सुरक्षा संबंधी जागरूकता का प्रसार हो, मुख्य चौराहों पर सीसीटीवी को लगाया जाए।

 जिलाधिकारी ने ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात पाने हेतु सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि पार्किंग हेतु स्थानों को चिन्हित करें, संबंधित उपजिलाधिकारी के साथ समन्वय स्थापित करते हुए पार्किंग हेतु जमीन को चिन्हित करें। उन्होंने यह भी कहा कि चौराहों और तिराहा को भव्य बनाया जाए, सौंदर्यीकरण व प्रकाश व्यवस्था भी की जाए। 

 इस अवसर पर समस्त अधिशासी अधिकारी मौजूद रहे