नशे से गांव को बचाने की मुहिम, शराब के ठेके को बंद कराने के लिए आगे आई महिलाएं, दिया धरना, मिला आश्वासन

नशे से गांव को बचाने की मुहिम, शराब के ठेके को बंद कराने के लिए आगे आई महिलाएं, दिया धरना, मिला आश्वासन

संवाददाता अजय कुमार

बालैनी।क्षेत्र के मविकलां गाँव में शराब का ठेका बंद करवाने की मांग को लेकर पुरुषों और महिलाओं ने एकबार फिर ठेके के बाहर दिया धरना। इसबार धरने पर बैठे लोगों का कहना था कि , जब तक ठेका बंद नहींं होगा ,तब तक धरना जारी रहेगा। वहीं धरना स्थलपर ठेके के सेल्समैन ने पहुँचकर 24 फरवरी तक ठेका बंद करने का आश्वासन दिया ,जिसके बाद धरना समाप्त हुआ।

क्षेत्र के मविकला गाँव मे पिछले करीब दो सप्ताह से शराब का ठेका बंद कराने को लेकर गांव के पुरुष और महिलाएं लगातार आंदोलन कर रहे हैं। ग्रामीणों ने इसको लेकर कलेक्ट्रेट पर भी धरना प्रदर्शन किया था, जिसके बाद डीएम राजकमल यादव ने जांच कराने का आश्वासन दिया था। ग्रामीणों का कहना है कि,आबकारी विभाग के अधिकारी जाँच करने के लिये गुपचुप तरीके से आते हैं और ठेका संचालकों से सांठगांठ कर चले जाते हैं। जिसके विरोध में गाँव के सैकड़ों पुरुष और महिलाओं ने ठेके के बाहर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया | 

धरने पर बैठे लोगों का कहना था कि, गाँव में स्थित यह ठेका युवाओं का भविष्य बिगाड़ रहा है और हुड़दंगी लोग शराब पीकर गाँव का माहौल खराब करने का काम कर रहे हैं। धरने में पहुँचे रालोद के राष्ट्रीय सचिव कुलदीप उज्ज्वल ने भी समर्थन दिया और कहा कि,ग्रामीण अपने गाँव और युवाओं के भविष्य बचाने के लिये यह लड़ाई लड़ रहे हैं उससे कतई खिलवाड़ नहींं होने दिया जाएगा। 

ग्रामीणों की ठेका बंद करने की एकमात्र मांग के लिए अडिग देखकर तथा रालोद के राष्ट्रीय सचिव व पूर्व मंत्री कुलदीप उज्ज्वल के कड़े रुख को देखकर धरना स्थल पर ठेके के सेल्समैन सावन कुमार ने लोगो को आश्वासन दिया कि ,24 फरवरी को वह इस ठेके को गाँव से बंद कर देगा जिसके बाद ग्रामीणों ने धरने को समाप्त किया। 

धरने में योगेंद्र वैदिक, सुमित्रा, पिंकी, रेखा, पूजा, पायल, सतवीर प्रधान, निशा, प्राची, धर्मपाल, कृष्णपाल, बृजेश, शकील, बाबूराम, साबिर, मिंटू, अनिल शर्मा सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे |