जिलाधिकारी द्वारा उच्च प्राथमिक विद्यालय संविलियन सहित आरोग्य मंदिर व ग्राम पंचायत सचिवालय का निरीक्षण

जिलाधिकारी द्वारा उच्च प्राथमिक विद्यालय संविलियन सहित आरोग्य मंदिर व ग्राम पंचायत सचिवालय का निरीक्षण

संवाददाता नीतीश कौशिक

बागपत।जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज हमीदाबाद के उच्च प्राथमिक विद्यालय संविलियन विद्यालय का औचक निरीक्षण किया जिसमें 226 विद्यार्थियों के सापेक्ष 158 विद्यार्थी उपस्थित मिले।विद्यालय में 7 अध्यापक व1 शिक्षा मित्र कार्यरत है। जिलाधिकारी ने इस दौरान शिक्षक उपस्थिति पंजिका भी चेक की । 

उपस्थित विद्यार्थियों की सँख्या कम मिलने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और इसमें सुधार करने के निर्देश दिए तथा कहा, अध्यापक शिक्षा के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक करें, उन्हें नैतिक शिक्षा का भी ज्ञान अवश्य दें। जिलाधिकारी ने कक्षा 6 के विद्यार्थियों से गणित के सवालों की जानकारी ली, जिसमें विद्यार्थियों ने पूछे गए प्रश्नों का संतोषी उत्तर दिया। बता दें कि,उच्च प्राथमिक विद्यालय डोला में स्मार्ट क्लास स्थापित की जा रही है, जिससे विद्यार्थियों को इनका लाभ प्राप्त हो रहा है।

 

जिलाधिकारी ने कक्षा 6 के छात्र बंश से गणित के सवालों के संबंध में जानकारी ली, जिन्होंने भाजक भागफल के संबंध में अच्छी जानकारी दी । उन्होंने स्मार्ट क्लास के संबंध में भी बच्चों से प्रश्न किया ,जिसमें संतोषजनक जवाब दिए गए। इस दौरान विद्यार्थी बहुत ही लगन के साथ पढ़ रहे थे । जिलाधिकारी ने कहा, किसी भी तरह की कोई समस्या हो, तो तत्काल बताई जाए। बच्चों को गुणवत्ता का भोजन दिया जाए। मिड डे मील में कोई भी शिकायत नहीं आनी चाहिए। उनसे श्यामपट्ट पर शब्द लिखवा कर देखें, जिसमें बच्चों ने सही उत्तर दिए ,उन्होंने बच्चो का हौसला बढ़ाया ।

जिलाधिकारी ने इसी क्रम में आयुष्मान आरोग्य मंदिर का निरीक्षण किया जिसमें 14 तरह की फैसिलिटी के टेस्ट किए जाते हैं ,जिससे कि आसपास के लोग अपना सुगमता के साथ उपचार करा रहे हैं। सीएचओ अनु चौधरी ने बताया कि, प्रतिदिन करीब 20 के आसपास ओपीडी की जाती है।

जिलाधिकारी ने इसके साथ ही ग्राम पंचायत सचिवालय का भी निरीक्षण किया, जिसमें पंचायत सहायक द्वारा आय जाति परिवार कल्याण नकल मूल निवास आदि प्रमाण पत्र बनाए जा रहे हैं ,जिससे आम व्यक्ति को इसका लाभ मिल रहा है । ग्राम पंचायत का कोई भी व्यक्ति पहुंचकर अपने पंचायत सचिवालय पर अपने संबंधित मूलभूत अभिलेख के लिए सरलता से आवेदन करवा सकता है जिससे कि समय अंतर्गत उन्हें वह आवेदन प्राप्त हो जाते हैं।