माता पिता की याद में किया पुण्य का कार्य, 10 गरीब परिवारों की कन्याओं का कराया सामूहिक विवाह

माता पिता की याद में किया पुण्य का कार्य, 10 गरीब परिवारों की कन्याओं का कराया सामूहिक विवाह

तीन भाइयों ने पेश की सामाजिक एकता की मिसाल, हिन्दू और मुस्लिम कन्याओं का उनके विधिविधान से कराए संस्कार

संवाददाता अजय कुमार

बालैनी। क्षेत्र के डौलचा गाँव में तीन भाइयों ने अपने माता पिता की स्मृति में गाँव की दस निर्धन कन्याओं का सामूहिक विवाह कराया धूमधाम से संपन्न। कन्या विवाह समारोह दिखा साम्प्रदायिक सौहार्द | हिन्दू - मुस्लिम वर्ग के गरीब परिवारों की सभी कन्याओं को दहेज दिया गया और क्षेत्र के लोगों के लिये दावत का भी प्रबंध किया गया। तीनों भाइयों के इस कार्य की क्षेत्र के गाँवो में प्रशंसा हो रही है।

बता दें कि,क्षेत्र के डौलचा गांव में होराम सिंह यादव और उनकी पत्नी हरपति यादव का कुछ वर्ष पहले निधन हो गया था ,उनके निधन के बाद से ही उनके तीनों पुत्र शक्ति यादव, अनिल यादव और रविन्द्र यादव अपने माता पिता की याद और उनकी आत्मा की शांति के लिये सामाजिक कार्य करने की सोच रहे थे। पिछले एक वर्ष से तीनों भाई गाँव की निर्धन कन्याओं की सामूहिक शादी करने में लगे हुए थे | मंगलवार को गाँव के चतर फार्म हाऊस में हिन्दू और मुस्लिम परिवार की 10 कन्याओं का सामूहिक विवाह का आयोजन हुआ ,जिसमें 6 हिन्दू कन्याए और 4 मुस्लिम कन्याए थी।

 सामूहिक विवाह में सभी कन्याओं को उनकी जरूरत के अनुसार दहेज दिया गया और शादी में आसपास क्षेत्र के हजारों लोगों के खाने पीने का भी प्रबंध किया गया। शादी में खास बात यह रही कि, जो भी कन्यादान शादी में आया उसको भी सभी कन्याओं को बराबर दिया गया। क्षेत्र के आसपास के गांवों में इस सामूहिक शादी की चर्चा हो रही है और ग्रामीण अन्य लोगो से भी इन तीनों भाइयों से प्रेरणा लेने की कह रहे हैं। बताया जा रहा है कि ,इस सामूहिक शादी में 20 लाख से अधिक का खर्च आया है ,जो इन तीनो भाइयों ने मिलकर किया है |