नेहरू युवा केंद्र बागपत ने आयोजित की जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद 2024

नेहरू युवा केंद्र बागपत ने आयोजित की जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद 2024

••युवाओं की संसद में विपक्ष पर हावी रही सरकार, गिनाई उपलब्धियां, हुए पुरस्कृत

संवाददाता नीतीश कौशिक
बागपत,युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की इकाई नेहरू युवा केन्द्र बागपत द्वारा स्यादवाद इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड हायर रिसर्च में जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद 2024 का आयोजन हुआ ,जिसमें जिले भर के युवाओं ने सांसद और विपक्ष की भूमिका में शामिल होकर अपना योगदान दिया और सार्थक चर्चा की।


बागपत के विकास हेतु विभिन्न मुद्दों पर युवाओं ने चर्चा की ,जिसमें विपक्ष के रूप में मोर्चा संभाले युवाओं ने ज्वलंत प्रश्न किए और पक्षों ने उन सवालों का जवाब भी पूरे जोश से दिया। एमएसपी, राष्ट्रीय शिक्षा नीति, फिट इंडिया, रोजगार, स्वच्छता, सड़क सुरक्षा, स्वास्थ्य, बाल श्रम, भूजल संवर्धन विषयों पर चर्चा हुई।
कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर द्वीप प्रज्वलित कर किया। जिलाधिकारी  ने युवाओं की रचनात्मकता और हुनर की प्रशंसा की और कहा कि पड़ोस युवा संसद जैसे कार्यक्रम युवाओं को राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देने के लिए प्रेरित करते है। लोकतंत्र के महापर्व में हम सभी को अपनी भूमिका निभानी है और ज्यादा से ज्यादा लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करना है। जिलाधिकारी ने सभी को मतदाता शपथ दिलाई।

अपर जिलाधिकारी पंकज वर्मा ने कहा कि पड़ोस युवा संसद जैसे कार्यक्रमों से युवाओं के बीच नेतृत्व के गुण विकसित करने और अपनी पूरी क्षमता का दोहन करने की प्रेरणा मिलती है। युवाओं को आगे आकर राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में योगदान देना चाहिए। विशिष्ट अतिथियों में संस्थान निदेशक प्रवीण मलिक, जिला सूचना अधिकारी राहुल भाटी, सहायक आयुक्त खाद्य मानवेंद्र सिंह डागुर, उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र अर्चना तिवारी ने भी युवाओं से संवाद किया और उनके विचारों को सुना। 

जिला युवा अधिकारी अरुण तिवारी ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। जिला पड़ोस युवा संसद चार चरणों में आयोजित हुई। प्रथम सत्र में युवाओं का मेरा युवा भारत प्लेटफार्म पर पंजीकरण कराया गया और प्लेटफार्म पर उपलब्ध कार्यक्रमों की जानकारी दी जिसमें मौके पर सैकड़ों युवाओं का पंजीकरण कराया गया।द्वितीय सत्र में वोकल फॉर लोकल विषय पर उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र श्रीमती अर्चना तिवारी ने युवाओं को एक जनपद एक उत्पाद सहित अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दी।तृतीय सत्र में श्री नेहरू इंटर कॉलेज पिलाना के प्रधानाचार्य डॉ सत्यवीर सिंह ने पीएम सूर्यघर योजना की जानकारी देकर युवाओं को ऊर्जा संरक्षण के तरीके बताएं और न्यू इंडिया की चेतना को बढ़ावा दिया। विशेषज्ञों ने युवाओं को योजनाओं की जानकारी दी।

अंतिम सत्र में जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद का आयोजन हुआ जिसमें सुमित कुमार ने लोकसभा अध्यक्ष और सुषमा त्यागी ने प्रधानमंत्री की भूमिका निभाई। संसद की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ हुई। जिला युवा अधिकारी अरुण तिवारी की निगरानी में आयोजित सदन में जमकर हंगामा हुआ। पक्ष विपक्ष विभिन्न मुद्दों को लेकर आरोप लगाते रहे। अध्यक्ष ने सभी को शांत कराया और सदन का संचालन किया। 

प्रथम प्रश्न कृषि मंत्री ईनाम उल हसन से पूछा गया जिसमें विपक्ष सांसद आरूशी ने एमएसपी और फसल विविधिकरण पर सरकार के प्रयासों के बारे में पूछा। ईनाम उल हसन ने जवाब में एमएसपी को लेकर सरकार द्वारा किए जा रहे कार्य की जानकारी दी और बताया कि फसल विविधकरण के लिए किसानों को जागरूक कर आयुर्वेदिक पौधों की खेती को प्रेरित कर रहे है।

दूसरा प्रश्न युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री नितिश भारद्वाज से पूछा गया जिसमें विपक्ष सांसद आशुतोष तोमर ने खेल अवस्थापनाओ की उपलब्धता और खेलों के प्रचार प्रसार के लिए सरकार के कार्यों के बारे में प्रश्न किया। नितिश भारद्वाज ने कहा कि बागपत के 244 गांवों में तीन चरणों में खेल मैदान बनाएं जा चुके है और ओपन जिम स्थापित हुए है। युवाओं को सभी क्षेत्रों में बढ़ावा दिया जा रहा है जिसमें खेल के क्षेत्र में अखिल श्योराण, आकाश वाल्मीकि जैसे खिलाड़ी, सामाजिक क्षेत्र में अमन कुमार जैसे युवा देश विदेश में नाम रोशन कर रहे है।