जिलाधिकारी ने किया स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों की समीक्षा, दिए यह निर्देश

जिलाधिकारी ने किया स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों की समीक्षा, दिए यह निर्देश

अमरोहा  जिलाधिकारी निधि गुप्ता वत्स की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित की गई । इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मेडिकल बायो बेस्ट प्रबन्धन ,जननी सुरक्षा योजना, आशा भुगतान परिवार नियोजन टीवी मुक्त भारत अभियान मंत्रा पोर्टल प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना मुख्यमंत्री डैश बोर्ड में योजनाओं की प्रगति सहित अन्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों की एक-एक करके समीक्षा की और संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिया ।

मेडिकल बायो बेस्ट के संबंध में जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि जो भी एजेंसी नामित है वह मेडिकल बायो बेस्ट निस्तारण की क्षेत्र में बेहतर प्रबन्धन करे । निजी चिकित्सालय क्लीनिंको में मेडिकल बायो वेस्ट की क्या व्यवस्था है उनके द्वारा कैसे निस्तारण किया जाता है इसको भी देखा जाए सभी चिकित्सालयों के पास मेडिकल बायो वेस्ट के लाइसेंस हों । जननी सुरक्षा योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा की जो आशाएं काम नहीं कर रही हैं उनकी समीक्षा किया जाए उनसे काम लिया जाय कोई बहाना न हो।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी चिकित्सालय में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दी जानी चाहिए डॉक्टर और स्टाफ समय से समय तक रहकर ड्यूटी करें । आये दिन गलत सूचना मिलती रहती है किसी भी चिकित्सालय में ताला ना लगा हो समय से खुलना चाहिए अन्यथा जिम्मेदारी फिक्स कर कठोर कार्यवाही अमल में लायी जाएगी । जिलाधिकारी ने अधिकतर पैरामीटर में धनोरा और हसनपुर की स्वास्थ्य सुविधाओं में ठीक प्रगति न होने पर नाराजगी व्यक्त कर सुधार करने के निर्देश दिया । जिलाधिकारी ने कहा कि जननी सुरक्षा योजना के तहत संस्थागत प्रसव को बढ़ाया जाए साथ ही साथ आशाओं का भुगतान भी शतप्रतिशत समय से सुनिश्चित किया जाए ।


मातृत्व अभियान के तहत जिन माताओं की डेथ हुई है किस कारण से हुई है इसकी समीक्षा किया जाए ।आरबीएसके की टीम प्रभावी रूप से कार्य करें ।एनीमिया मुक्त भारत अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी प्राथमिक विद्यालयों में प्राथमिकता के साथ बच्चों को आयरन की गोलियां वितरित की जाए खिलाई जाएं प्रगति ठीक न होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जताई । टीवी कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कहा कि अधिक से अधिक मरीजों को चिन्हित किया जाए और उन्हें ससमय दवा उपलब्ध हो जाए यह सुनिश्चित करें ।

जिलाधिकारी ने कहा कि जो बच्चे गंभीर कुपोषित हैं उनको चिन्हित कर nrc में भर्ती कराया जाए जो moic द्वारा कोई भी बच्चा न भेजने पर जिलाधिकारी नाराजगी जताई । जिलाधिकारी ने कहा कि गर्भवती धात्री और नवजात शिशुओं को लगने वाले टीके समय से लग जाएं टीका केंद्रों की जानकारी पहले से ही लोगों को उपलब्ध कराई जाए । आयुष्मान योजना के तहत बनाए जाने वाले गोल्डन कार्ड की प्रगति पर कहा की प्रगति सुधारे अभियान चला कर जो पात्र हैं उनका गोल्डन कार्ड बनाया जाए । कहा कि ब्रेस्ट कैंसर और हाइपरटेंशन के केस ज्यादातर बढ़ रहे हैं इसके लिए प्रभावी कार्रवाई करें। गर्भवती महिलाओं की अधिक से अधिक एनसी कराई जाए रजिस्ट्रेशन कराया जाय। गर्भवती महिलाओं को चिन्हित किया जाए उनकी नियमित जांच कराई जाए कोई कमी मिलती है तो उसे अच्छी स्वास्थ्य सुविधा दिया जाए।