दीपावली मेले के दृष्टिगत चित्रकूट व सतना के डीएम-एसपी ने की बैठक।

दीपावली मेले के दृष्टिगत चित्रकूट व सतना के डीएम-एसपी ने की बैठक।

- तैयारियों का लिया जायजा

चित्रकूट ब्यूरो: जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जीएन, पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह तथा सतना जिलाधिकारी अनुराग वर्मा व पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता की उपस्थिति में मंगलवार को दीपावली मेले को सकुशल संपन्न कराने को लेकर उत्तर प्रदेश तथा मध्य प्रदेश के अधिकारियों के साथ बैठक रामघाट के सभागार में संपन्न हुई। जिसमंे अधिकारियों ने यातायात व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था, पेयजल, शौचालय, साफ-सफाई, अतिक्रमण, प्रकाश व्यवस्था, डायवर्जन मार्ग सहित विभिन्न बिंदुओं की जानकारी संम्बन्धित अधिकारियों से प्राप्त की।

जिलाधिकारी चित्रकूट ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी को निर्देश दिए कि रामघाट तथा पूरे परिक्रमा मार्ग सहित संपूर्ण मेला क्षेत्र की साफ-सफाई व्यवस्था अच्छी तरह से कराई जाए। उन्होंने अधिशासी अभियंता लोनिवि निर्मोही अखाड़ा के पास की पुलिया के निर्माण कार्य तथा चितरा गोकुलपुर के पास अंतर्राज्यीय गेट के निर्माण कार्य को मेले पहले पूर्ण कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी सतना ने दोनों जिलों के अधिकारियों से कहा कि आपसी समन्वय स्थापित करते हुए मेले को संपन्न कराए। कहा कि उत्तर प्रदेश के चितरा गोकुलपुर वाली रोड की तरफ कोई भी वाहन न आने दे। दोनों जिलों में मेला कंट्रोल रूम स्थापित कराकर एक-दूसरे से कनेक्टिविटी भी कराए। साथ ही कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई जाए ताकि भीड़भाड़ को देखते हुए सूचनाओं का आदान-प्रदान होता रहे।

इसके बाद जिलाधिकारियों तथा पुलिस अधीक्षकों ने मेला क्षेत्र का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिसमें उन्होंने चितरा गोकुलपुर बॉर्डर, पीली कोठी तिराहा, कामतानाथ प्रमुख द्वार में व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा भगवान कामतानाथ का दर्शन एवं पूजन-अर्चन भी किया। पुलिस अधीक्षक चित्रकूट ने पीली कोठी तिराहा के निरीक्षण के दौरान मध्य प्रदेश की ओर से सड़क पर कोई भी वाहन न आने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी सतना ने सीएमओ नयागांव को निर्देश दिए कि साफ-सफाई अच्छी ढंग से कराई जाए। कहा कि मेले से पहले पीली कोठी वाली रोड में मोरंम मिट्टी से दोनों तरफ सड़क की भराई भी कराई जाए ताकि आने वाले तीर्थयार्थियों को कोई असुविधा न हो। पुलिस अधीक्षक सतना ने कहा कि उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश के परिक्रमा क्षेत्र में किसी भी तरह का अतिक्रमण नहीं होना। बताया कि तीर्थयात्री के नारियल तोड़ने व अगरबत्ती जलाने के लिए भी जगह चिन्हित की जाए तथा दोनों जिलों के अधिकारी आपस में सामंजस्य स्थापित करते हुए शासन के निर्देशों के अनुसार दीपावली मेले को सकुशल संपन्न कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व चित्रकूट उमेश चंद्र निगम, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/उप जिलाधिकारी कर्वी पूजा साहू, उप जिलाधिकारी मझगवां सतना जेके वर्मा, एसडीओपी मध्य प्रदेश रोहित राठौर, सीएमओ नयागांव विशाल सिंह, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी लालजी यादव, अधिशासी अभियंता विद्युत दीपक सिंह, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव, अधिशासी अभियंता लोनिवि संतोष कुमार सहित मध्य प्रदेश एवं उत्तर प्रदेश के संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढे 

घर में घुसकर की महिला से जबरदस्ती, विरोध पर दी खौफनाक सजा; काश पति ने पहले उठाया होता कदम

ये भी पढे 

नोएडा मेट्रो का दिवाली धमाका: यात्रियों के लिए खास सुविधा

ये भी पढे 

करवाचौथ पर नवविहिता ने खाया जहरीला पदार्थ, मौत

ये भी पढे 

104 लोगों पर FIR, 44 गिरफ्तार उपद्रवी, पुलिस ने ऑफिस में हंगामा करने वालों पर किया एक्शन शुरू -

ये भी पढे 

बहराइच: गैंगस्टर बनने की राह पर चला धर्मराज, डॉक्टर बन सकता था

ये भी पढे 

 मलबे में दबे लोगों की आवाजें सुनकर मदद के लिए दौड़े लोग