नोएडा मेट्रो का दिवाली धमाका: यात्रियों के लिए खास सुविधा

नोएडा मेट्रो का दिवाली धमाका: यात्रियों के लिए खास सुविधा

नोएडा, नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) अपने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई पहल कर रही है। दिवाली से पहले, नोएडा मेट्रो एक ऐसी खास सुविधा शुरू करने जा रही है जो अभी तक दिल्ली मेट्रो में उपलब्ध नहीं है। इस नई सुविधा का शुभारंभ 23 अक्टूबर को किया जाएगा।

अब, जब आप नोएडा-ग्रेनो के बीच एक्वा लाइन मेट्रो में सफर करेंगे, तो अगर आपके मोबाइल या लैपटॉप की बैटरी डाउन हो जाती है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। हर मेट्रो स्टेशन पर "ए थ्री मोबाइल पॉवर बैंक" की सुविधा उपलब्ध होगी। एनएमआरसी के एमडी डॉ. लोकेश इस सुविधा का उद्घाटन सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन पर करेंगे।

पॉवर बैंक की सुविधा

नोएडा एक्वा लाइन के 21 मेट्रो स्टेशनों पर यात्री अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप को चार्ज करने के लिए पॉवर बैंक किराए पर ले सकेंगे। चार्ज करने के बाद, यात्री पॉवर बैंक को किसी भी मेट्रो स्टेशन पर जमा कर सकते हैं।

शुल्क और पेमेंट प्रक्रिया

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को एक तय शुल्क देना होगा। एक दिन के लिए पॉवर बैंक का उपयोग करने पर 50 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। वहीं, यदि कोई यात्री महीने भर या साल भर का सब्सक्रिप्शन लेना चाहता है, तो उसे 500 रुपये फीस देनी होगी।

यात्री पॉवर बैंक का उपयोग करने के लिए टिकट वेंडिंग मशीन की तरह लगी इन मशीनों पर QR कोड को स्कैन कर पेमेंट कर सकते हैं। इसके बाद मशीन से पॉवर बैंक निकल आएगी, जिसे यात्री किसी भी स्टेशन पर लौटाना होगा।

सिक्योरिटी के साथ सुविधा

पॉवर बैंक की एक खास बात यह होगी कि ये केवल मेट्रो स्टेशनों पर लगी मशीनों में ही चार्ज हो सकेंगी। यदि कोई यात्री इसे घर ले जाने की कोशिश करेगा, तो यह घर पर चार्ज नहीं हो सकेगी और बेकार हो जाएगी। इस तरह से यात्रियों को इसे लौटाना अनिवार्य होगा।

यह नई सुविधा निश्चित रूप से नोएडा मेट्रो के यात्रियों के अनुभव को और बेहतर बनाएगी, खासकर उन लोगों के लिए जो यात्रा के दौरान अपने डिवाइस को चार्ज करने की चिंता करते हैं।