हिट एंड रन के पीड़ित ,आरटीओ ऑफिस में जिला स्तरीय टीम के समक्ष कर सकते हैं दावा

हिट एंड रन के पीड़ित ,आरटीओ ऑफिस में जिला स्तरीय टीम के समक्ष कर सकते हैं दावा

••दुर्घटना में घायल को ₹50000 व मृत्यु होने पर ₹200000 से होगी आर्थिक सहायता

संवाददाता नीतीश कौशिक

बागपत।जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में हिट एंड रन मोटर एक्सीडेंट कंपंनशेसन से संबंधित जिला स्तरीय समिति के साथ बैठक कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए तथा बताया कि,टक्कर मार कर भाग जाने की स्थिति में मोटर यान दुर्घटना पीडित प्रतिकर स्कीम में कुछ वाहन दुर्घटना में पता नहींं चल पाता कि, कौन टक्कर मार कर भाग गया और पीडित को कहीं पर भी न्याय मिल नही मिल पाता, लेकिन अब ऐसा नही होगा। 

बताया कि,अब हिट एंड रन योजन के तहत पीडित अपना दावा जिलास्तर समिति के समक्ष रख सकता है और उसको जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित टीम के द्वारा आर्थिक सहायता सही समय पर मिल जाएगी। यह स्कीम 2022 से पहले की है। इसका संज्ञान माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने भी लिया है और पीडितो के मुआवजे को सही ठहराया है।ऐसे दुर्घटना पीडितों की सहायता के लिये जनपद बागपत हर तरह से तैयार है तथा इसके संबंध में हिट एंड रन कमेटी मेजिलाधिकारी की अध्यक्षता में संबंधित तहसील के उप जिलाधिकारी कमेटी, पुलिस अधीक्षक या नामित क्षेत्राधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी , सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी सदस्य सहित, हिम्मत सिंह-सचिव मेरठ, मनीश बीबीसी इन्चार्च आदि शामिल हैं।

 

बताया कि,हिट एंड रन के अंतर्गत पीडितों को दुर्घटना और घायल की अवस्था में 50 हजार और मृत्यु की दशा में 2 लाख की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिलाधिकारी ने सीओ ट्रैफिक को हिट एंड रन के अंतर्गत हुई घटनाओं का रिकॉर्ड प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए।