बागपत की होनहार षोडसी कशिश का राष्ट्रीय प्रश्नोत्तरी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, रक्षा मंत्रालय ने किया स्वतंत्रता दिवस हेतु चयन

बागपत की होनहार षोडसी कशिश का राष्ट्रीय प्रश्नोत्तरी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, रक्षा मंत्रालय ने किया स्वतंत्रता दिवस हेतु चयन

••रक्षा मंत्रालय के क्विज में विजेता बनी 16 वर्षीया कशिश को मिला स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने का निमंत्रण
••78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होगा बागपत का यह पूरा परिवार

ब्यूरो डॉ योगेश कौशिक

बागपत।भारत सरकार के माय गर्वनमेंट प्लेटफार्म पर 20 जुलाई से 31 जुलाई की अवधि में रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम, भारत की सैन्य शक्ति, राष्ट्रीय प्रतीक एवं परंपराएं विषयों पर क्विज आयोजित किए गए थे,जिसमें 250 विजेताओं का चयन करते हुए उपहार स्वरूप स्वतंत्रता दिवस में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।

 इंटरमीडिएट कॉलेज सरूरपुर खेड़की बागपत की कक्षा 11 की छात्रा तथा ट्यौढी निवासी कशिश (16) ने माय गर्वनमेंट प्लेटफार्म पर रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित ऑनलाइन क्विज में प्रतिभाग कर भारतीय स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े 20 प्रश्नों का केवल तीन मिनट की समयावधि में सही जवाब देकर राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ 250 प्रतिभागियों की सूची में स्थान पाया, जिसके लिए उनको रक्षा मंत्रालय की ओर से स्वतंत्रता दिवस समारोह का निमंत्रण मिला है। कशिश ने बताया कि, वह अपने बड़े भाई वासु कुमार के साथ स्वतंत्रता दिवस समारोह का हिस्सा बनेगी और आजादी के जश्न को पहली बार करीब से देखेगी।

रक्षा मंत्रालय निमंत्रण प्रभाग के ओएसडी सुभाष चंदेर ने ईमेल भेजकर चयन की सूचना दी है। कशिश ने बताया कि स्वतंत्रता संग्राम में मेरठ से जुड़े प्रश्न भी शामिल थे और प्रत्येक प्रश्न के लिए औसत 9 सेकंड के समय में उन्होंने सटीक जवाब दिया ,जिसके उपरांत उनका चयन हुआ। उल्लेखनीय है कि ,हाल ही में बागपत के अमन कुमार का भी चयन स्वतंत्रता दिवस पर भारत सरकार के विशेष अतिथि के रूप में किया गया है ,जो अपनी माता अनीता देवी के साथ कार्यक्रम में शामिल होंगे।