डगरपुर में रास्तों में जलभराव , तालाब ओवर फ्लो ,ग्रामीण परेशान

डगरपुर में रास्तों में जलभराव , तालाब ओवर फ्लो ,ग्रामीण परेशान

संवाददाता शमशाद पत्रकार

 रटौल। क्षेत्र के डगरपुर गांव के मुख्य मार्गो पर जल भराव को लेकर ग्रामीणों में रोष। तालाब हुआ ओवर फ्लो। गंदगी मच्छर और आवागमन की समस्या से जूझ रहे हैं ग्रामीण। 

ग्रामीणों के अनुसार पिछले कई सालो से गांव के मुख्य मार्गों पर गंदा पानी भरा रहता है । निकासी न होने के चलते बारिश के बाद यह पानी घरो में घुस जाता है। ऐसे में ग़्रामीणो को रास्तों पर चलना दुस्वार हो गया हैI बच्चो को गंदे पानी से गुजरकर स्कूल जाना पड़ता है। 

ग्रामीणों ने बताया कि, मजबूरन ईंट के टुकड़े रास्तों पर डालकर आने जाने का रास्ता बना रखा है, जबकि ग्रामीण कई वर्ष से जल भराव को लेकर डीएम को कई बार शिकायत कर चुके हैं ,लेकिन आज तक इस समस्या का समाधान नही किया गया है।बताया कि ,गाव के तालाब की आज तक सफाई नहीं हुई, कूड़े कचरे से तालाब अटा पड़ा है तथा पानी की निकासी का अन्य कोई साधन नहींं है, जिसके चलते तालाब के जल स्तर बढ़ने पर पानी घरों व  रास्तों में भर जाता हैI गांव में संक्रामक बीमारियां फैलने का खतरा बना हुआ है। 

डगरपुर निवासी प्रवीन बंसल ने बताया, वर्षो से तालाब की सफाई नहीं हुई है ,तालाब कूड़ा कचरे से अटा पड़ा है तथा तालाब से पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है । रास्तों में गंदा पानी भरा है ,जिसके कारण गांव में संक्रामक रोग फैलने का खतरा बना हुआ है । ग्रामीण नवनीत बंसल ने बताया ,रास्तों में गड्ढे बने हुए हैं जलभराव के कारण लोग गिरकर घायल हो रहे हैं, स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों को गंदे पानी से निकलने मे काफी परेशानी होती है। राज शर्मा ने बताया ,तालाब की सफाई की कई बार मांग कर चुके हैं ,आज तक तालाब की सफाई नहीं हुई ,जिसके कारण रास्तों हमेशा पर जलभराव रहता है। 

क्या बोले ग्राम प्रधान

ग्राम प्रधान रामकिशोर का कहना है कि, तालाब का पानी पहले भी पंप सेट से निकलवाया गया है । बारिश में दोबारा पानी भर जाता है। तालाब में लोग कूड़ा कचरा डालते हैं तथा तालाब से पानी निकासी का कोई रास्ता नहीं है । तालाब पर लोगों ने अतिक्रमण भी किया हुआ है । उन्होंने इसकी शिकायत भी कर रखी है।