खेडकी से शुभारंभ,जनपद के आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत तीन से 6 वर्ष के बच्चों के लिए गर्म पका भोजन

खेडकी से शुभारंभ,जनपद के आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत तीन से 6 वर्ष के बच्चों के लिए गर्म पका भोजन

••अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने बच्चों संग किया भोजन

ब्यूरो डा योगेश कौशिक

बागपत । जनपद के 1338 

आंगनबाड़ी केन्द्रो पर 3 से 6 वर्ष के मध्य आयु वाले पंजीकृत बच्चों को गर्म पका भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। जिले में आज इस योजना के विधिवत् शुभारंभ के मौके पर अधिकारियों ने भी बच्चों के साथ बैठकर गरमागरम भोजन का स्वाद लिया।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जनपद अयोध्या से , उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण हेतु स्वीकृत भवनों का शिलान्यास तथा आंगनबाडी केन्द्र के 3 से 6 वर्ष के बच्चों के लिए हॉट कुक्ड मील योजना का शुभारंभ किया गया। यह हॉट कुक्ड मील योजना प्रदेश के प्राथमिक पाठशालाओं में संचालित मीड डे मील योजना के साथ ही संचालित होगी। इस क्रम में जनपद बागपत के बाल विकास परियोजना ग्रामीण के अन्तर्गत ग्राम खेडकी के आंगनबाडी केन्द्र पर मुख्य विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव, जिला विकास अधिकारी हरेंद्र सिंह, जिला कार्यकम अधिकारी विपिन , जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आकांक्षा रावत, बाल विकास परियोजना अधिकारी, मुख्य सेविकाएं एवं जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में बच्चों को भोजन कराकर हॉट कुक्ड मील योजना का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर अतिथियों व उपस्थित जन प्रतिनिधियों ने बच्चो के साथ बैठकर भोजन किया।

 इस अवसर पर सीडीओ द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों एवं आंगनबाडी कार्यकर्त्रियों को निर्देशित किया गया कि ,आंगनबाडी केन्द्रों पर आने वाले सभी बच्चों को प्राथमिक विद्यालय में निर्धारित मीनू के अनुसार गुणवत्तापूर्ण भोजन प्रतिदिन नियमित रूप से उपलब्ध कराया जाये ।जिला कार्यक्रम अधिकारी विपिन मैत्रेय ने बताया कि, जनपद में 1338 संचालित आंगनबाड़ी केंद्र हैं, जिन पर हॉट कुक्ड मिल योजना शुरू हो गयी है, जिसमें इन केंद्रों में पंजीकृत 3 से 6 वर्ष आयु के बच्चों को गर्म पाक भोजन उपलब्ध कराया जाएगा । इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्र पर 25 थाली 25 गिलास 25 कटोरी, 25 चम्मच, दो बाल्टी 10 लीटर वाली, दो चमचे समेत अन्य बर्तन खरीदने के लिए ग्राम पंचायत को व्यवस्था करने के लिए निर्देशित किया गया है।