डिजिटल उपस्थिति को लेकर प्रदेश के प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूल शिक्षक आंदोलन की राह पर, काली पट्टी बांधी

डिजिटल उपस्थिति को लेकर प्रदेश के प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूल शिक्षक आंदोलन की राह पर, काली पट्टी बांधी

••18 जून के आदेश वापसी तक आंदोलन पर आमादा हैं शिक्षक

••जुलाई के अंतिम सप्ताह में लखनऊ में महानिदेशक स्कूल शिक्षा के कार्यालय पर अनिश्चितकालीन धरने का ऐलान

संवाददाता नीतीश कौशिक व सीआर यादव

बागपत, अमींनगर सराय।प्रदेश के बेसिक शिक्षक , डिजिटलाइजेशन अटेंडेंस यानि आन लाइन हाजिरी के आदेश के खिलाफ लामबंद हैं और काली पट्टी बांधकर विरोध दर्ज करते हुए उक्त आदेश को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। आंदोलन के अंतिम चरण में इसी माह अंतिम सप्ताह में लखनऊ में अनिश्चितकालीन धरने की चेतावनी भी दी जा रही है। 

बता दें कि, महानिदेशक स्कूल शिक्षा उत्तर प्रदेश द्वारा जारी 18 जून के आदेश को अविलम्ब वापस लिये जाने की मांग शिक्षक कर रहे हैं। जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक 6 जुलाई में यह भी निर्णय लिया गया है कि, महानिदेशक स्कूल शिक्षा उत्तर प्रदेश के कार्यालय निशातगंज लखनऊ के आनलाइन डिजिटलाइजेश उपस्थिति के विरोध में 8 जुलाई से 14 जुलाई तक शिक्षक हाथ पर काली पट्टी बांधकर विद्यालय में समय पर उपस्थित होकर शिक्षण कार्य करेंगे व 15 जुलाई को इकट्ठे होकर मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन व मांगपत्र जिलाधिकारी के माध्यम से देंगे। यदि तब भी ऑनलाइन उपस्थिति आदेश वापस नहीं हुआ, तो पूरे प्रदेश के बेसिक शिक्षक ,जुलाई के अंतिम सप्ताह में महानिदेशक स्कूल शिक्षा, उत्तर प्रदेश के निशातगंज लखनऊ कार्यालय के प्रांगण में आदेश वापसी एवं शिक्षको की लंबित मांगे माने जाने तक अनिश्चितकालीन धरना देंगे। 

जिलाध्यक्ष विकास मलिक, महामंत्री ईश्वर पाल, तेजपाल आदि ने बताया कि, उप्र जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ के सभी पदाधिकारी व सदस्य 15 जुलाई को स्कूल समय के उपरांत 2:30 बजे जिलाधिकारी कार्यालय पर मुख्यमंत्री महोदय को सम्बोधित अपनी मांगों का पत्र व ज्ञापन देंगे। 

प्राथमिक शिक्षक 24 जुलाई में देंगे बीएसए आफिस पर धरना

दूसरी ओर इसी संबंध में पिलाना स्थित प्राथमिक विद्यालय में प्राथमिक शिक्षक संघ की इकाई ने बैठक में सरकार द्वारा शिक्षको पर थोपी जा रही ऑनलाइन हाजिरी का विरोध किया। बैठक में संघ से जुड़े शिक्षकगण उपस्थित रहे। 

 बैठक में अध्यक्ष अनिल यादव ने कहा कि, बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा परिषदीय विद्यालयों की भौगोलिक स्थिति व आवागमन हेतु दुर्गम मार्ग की अनदेखी तथा यातायात के संसाधनों के अभाव को नजरअंदाज करते हुए डिजिटल हाजिरी के आदेश जबरन लागू किए हैं। शिक्षको की प्राथमिक मांगो को न मानते हुए ऑनलाइन हाजिरी थोप दी है ,जिसका शिक्षक विरोध करते है।तय किया गया कि,15 जुलाई को बीएसए को धरने संबंधी ज्ञापन दिया जाएगा व 24 जुलाई को सभी बीएसए कार्यालय पर धरना दिया जाएगा। बैठक में ब्लाक मंत्री जयकुमार ,प्रवीण शर्मा, राजीव कुमार, लोकेश कुमार,योगेंद्र दीपक यादव, मनोज हरीश, भोजराज सहित संघ के शिक्षक गण उपस्थित रहे।