पशु स्वास्थ्य शिविर में 307 पशुओं को दिया उपचार , मिली कैल्शियम और फास्फोरस की कमी

पशु स्वास्थ्य शिविर में 307 पशुओं को दिया उपचार , मिली कैल्शियम और फास्फोरस की कमी

••पशुपालकों ने पशुचिकित्सा शिविर और गोष्ठी को बताया उपयोगी

ब्यूरो डा योगेश कौशिक

अमींनगर सराय |कृषि विज्ञान केन्द्र के तत्वाधान में दौलतपुर गांव में आयोजित एक दिवसीय पशु स्वास्थ्य शिविर में 307 पशुओ की जांच कर उपचार दिया गया। इनमें से अनेक पशुओं में कैल्शियम और फास्फोरस की कमी मिली। पशुपालकों को पशु रखरखाव की आवश्यक हिदायतें दी गई।

कृषि विज्ञान केन्द्र बागपत के प्रभारी डा संदीप चौधरी ने बताया कि ,निकरा परियोजना के अन्तर्गत सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्यागिकी विश्वविद्यालय के पशु महाविद्यालय के तत्वाधान में पिलाना ब्लाक के दौलतपुर गांव में एक दिवसीय शिविर लगाया गया। उद्घाटन अपर निदेशक पशुपालन मेरठ मंडल डा अरूण जादौन ने किया। चिकित्सकों ने पशुपालकों को पशुओं में बाह्य परजीवी कीटों पर ध्यान देने की सलाह दी। बताया कि ,इससे पशु कमजोर हो जाता है। इनके नियंत्रण के लिए साइपरमेथ्रीन या डेल्टा मेथ्रीन की 1 एमएल मात्रा प्रति लीटर की दर से मिलाकर मुंह व आंख बचाते हुए पूरे शरीर पर लगाएं। इसकी 4 एमएल प्रति लीटर की दर से मात्रा पशु बांधने के स्थान पर दरारों में भी स्प्रे कर दें। 

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा रमेश चन्द्र ने बताया कि, शिविर में करीब 70 पशुपालकों के 307 पशुओं के स्वास्थ्य की जांच की गई। पशुओं में खनिज लवण विशेषकर कैल्शियम व फास्फोरस की कमी मिली, खनिज लवण और पेट के कीडों के लिए दवा का निशुल्क वितरण किया गया। 

आयोजित संगोष्ठी का संचालन डा सोनिका ग्रेवाल और इंजी गौरव शर्मा ने किया। टीम में प्रभारी डा अमित वर्मा, डा अजित, डा अरविंद, डा आशुतोष, डा अफरोज, डा रमाकांत आदि रहे | पशुपालक देव कुमार, दीपक त्यागी, नवीन, प्रमोद, राजेन्द्र आदि ने गोष्ठी व शिविर को पशुपालकों के लिए उपयोगी बताया।