चित्रकूटधाम के प्राण कामदगिरि व मंदाकिनी को रखें सुरक्षित: आचार्य नवलेश दीक्षित

चित्रकूटधाम के प्राण कामदगिरि व मंदाकिनी को रखें सुरक्षित: आचार्य नवलेश दीक्षित

श्रीमद् भागवत अष्टोत्तर शत चतुर्थ दिवस

चित्रकूट: चित्रकूट धाम की शोभा मां मंदाकिनी और कामदगिरि से है। यह चित्रकूटधाम की मुख्य धरोहरें हैं। हमारा काम केवल इनको सुरक्षित रखना है। हम कुछ भी करें, किसी भी प्रकार करें, लेकिन इन अमूल्य धरोहरों को सुरक्षित रखने के लिए अपना सर्वस्व योगदान दें। विश्वप्रसिद्व महातीर्थ चित्रकूटधाम स्थित श्रीजी होटल में आयोजित हो रहे श्रीमद्भागवत अष्टोत्तर शत ज्ञान यज्ञ में चतुर्थ दिवस की कथा में जिलाधिकारी अभिषेक आनंद व एसपी वृंदा शुक्ला कथा का श्रवण करने पहुंचे। कथा वाचक ने डीएम व एसपी से कहा कि वैसे तो मंदाकिनी व श्रीकामदगिरि परिक्रमा में गंदगी फैलाने वाले बाहर से नही आते बल्कि हम आप लोग ही हैं। लेकिन हम सब लोग मिलकर अगर चित्रकूट को स्वच्छ व सुंदर बनाने का प्रयास करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह मामला उपदेशात्मक नही बल्कि जिम्मेदारी का है। अगर श्री कामदगिरि परिक्रमा में थूकने व गंदगी फैलाने वालों को हाथ जोड़कर टोंकना प्रारंभ कर दें, उन्हें बताएं कि परिक्रमा में थूकना, गंदगी फैलाना महापाप है तो वह लोग मानेंगे, लेकिन पहल हमें ही करनी होगी। अगर चित्रकूट में आकर मां मंदाकिनी का स्नान और भगवान कामदगिरि की परिक्रमा कर ली तो मनवांछित फल की प्राप्ति जरूर होगी।

चित्रकूट की महिमा का गुणगान करते हुए आचार्य ने बताया कि वृन्दावन में तो श्रीकृष्ण ने केवल एक रास किया है, जबकि चित्रकूट की धरती पर श्री राम ने सैकड़ों की संख्या में महारास किए हैं। वहां पर केवल निधि वन है जबकि चित्रकूटधाम में प्रमोद वन, आमोदवन, श्रंगारवट आदि कई स्थल है। स्फटिक शिला पर तो भगवान ने स्वयं मां सीता का श्रंगार किया है। दशम स्कंध की कथा के दौरान उन्होंने नारायण के कई अवतारों का जिक्र किया। बताया कि कैसे राजा बलि ने छल से नारायण को अपना दरबान बनाया और फिर कैसे नारायणी महाराज बलि को अपना भाई बनाकर वापस लाईं। कथा के दौरान बताया कि कभी भी प्रभु कथा के दौरान वक्ता के उपर आसन लगाकर कथा नही सुननी चाहिए। श्रीकृष्ण के बजरंगबली को दिए गए श्राप के कारण ही उन्हें प्रेत योनि में आना पड़ा। मेंहदीपुर बालाजी मंदिर में आज भी प्रेत योनि में पड़े लोगों को शांति मिलती है।

सुबह के सत्र में कानपुर के विद्वान ज्योतिषाचार्य आचार्य गौरव शुक्ल, बांदा के वैदज्ञ विनोद शुक्ला के नेतृत्व में देश भर से आए विद्वान श्रीमद्भागवत महापुराण के मूल पाठ का सस्वर गायन कर इस महायज्ञ में अपनी आहुतियां दे रहे हैं। आज मंच पर श्रीमद्भागवत पुराण का डा सुरेंद्र अग्रवाल, अजय अग्रवाल, डा सीताराम गुप्ता, डा सुधीर अग्रवाल, महेंद्र अग्रवाल, मनीष अग्रवाल, शंकर, राजकुमार अग्रवाल, शकुंतला, प्रभाकांत पाठक, उपेंद्र मिश्रा, त्रिभुवन त्रिपाठी, रामसिंह, अरिमर्दन सिंह, अशोक शुक्ला आदि ने पूजन व अर्चन किया। शाम के सत्र में महाराजा मत्तगयेन्द्रनाथ ट्रस्ट के कर्ताधर्ता प्रदीप तिवारी, भाजपा के वरिष्ठ नेता पंकज अग्रवाल, राजीव अग्रवाल सहित अन्य लोग मौजूद रहे।