प्रशिक्षण :बच्चों में पढाई का भय नहीं, रोचकता लाने का संकल्प

प्रशिक्षण :बच्चों में पढाई का भय नहीं, रोचकता लाने का संकल्प

 ••अध्यापकों ने लिया बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक ज्ञान

संवाददाता शशि धामा

खेकड़ा। निपुण भारत के तहत बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मकता मिशन के अध्यापकों द्वारा प्रशिक्षण में बच्चों में पढाई से भय दूर कर रोचकता लाने का संकल्प लिया गया। प्रशिक्षकों ने कक्षा में रोचकता से शिक्षा देने के टिप्स भी दिए।

ब्लाक संसाधन केन्द्र सभागार में आयोजित प्रशिक्षण में मंगलवार को ब्लाक क्षेत्र के शिक्षक शिक्षिकाओं ने प्रतिभाग किया। खंड शिक्षा अधिकारी सुरेश चंद ने कहा कि, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार शिक्षक अपने शिक्षण में रोचकता लाएं और कक्षा कक्ष में एक सजीवता भी लाएं ,इससे बच्चे बिना किसी भय के पढ़ाई कर सकेंगे। कहा कि, छोटे बच्चों को गतिविधि आधारित शिक्षण अधिक से अधिक करवाना सुनिश्चित करें। कक्षा कक्ष में अंतिम पंक्ति के विद्यार्थी को इन प्रशिक्षण शिविरों का लाभ मिलना चाहिए। 

प्रशिक्षक भूपेन्द्र तोमर, तपेश्वर शर्मा रीनू भाटी व श्याम सिंह ने बताया कि, बुनियादी साक्षरता एवं संख्याज्ञान का उद्देश्य तीन से नौ वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों का समग्र विकास करना है। इसके तहत बच्चों को कार्टून, खेल व अन्य गतिविधियों के माध्यम से मानसिक, शारीरिक व बौद्धिक रूप से समृद्ध बनाने का लक्ष्य है। सभी शिक्षकों को हिदी, अंग्रेजी व गणित में रोचकता का ज्ञान दिया गया।