व्यय प्रेक्षक ने कलेक्ट्रेट परिसर में किया मीडिया सेल का निरीक्षण तथा की प्रगति की समीक्षा

व्यय प्रेक्षक ने कलेक्ट्रेट परिसर में किया मीडिया सेल का निरीक्षण तथा की प्रगति की समीक्षा

••मीडिया सेल नोडल अधिकारी राहुल भाटी ने प्रस्तुत की विस्तृत रिपोर्ट

ब्यूरो डॉ योगेश कौशिक

बागपत।चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक नितिन शिवराज के पाटिल ने कलेक्ट्रेट परिसर में स्थापित मीडिया सेंटर का निरीक्षण कर संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति की बैठकों की जानकारी ली। 

व्यय प्रेक्षक ने कहा कि, मीडिया सेंटर का निर्वाचन संपन्न कराने में अहम योगदान है।इस दौरान व्यय प्रेक्षक ने प्रत्याशियों द्वारा चुनाव प्रचार में किए जा रहे खर्च की रिपोर्ट का भी अवलोकन किया। नोडल अधिकारी तथा जिला सूचना अधिकारी राहुल भाटी ने अवगत कराया कि ,रिपोर्ट प्रतिदिन व्यय अन्वीक्षण समिति को आवश्यक कार्यवाही के लिए भेजी जा रही है। 

व्यय प्रेक्षक ने स्पष्ट कहा कि, मतदान दिवस अथवा मतदान से पूर्व दिवस पर प्रिंट मीडिया में विज्ञापन प्रकाशन हेतु प्रत्याशियों द्वारा पूर्व प्रमाणन अनिवार्य है। साथ ही सोशल मीडिया, प्रचार वाहनों पर लाउडस्पीकर, सिनेमा हॉल, टेलीविजन, एफएम रेडियो पर भी सामग्री प्रसारित करने से पूर्व ,सामग्री का प्रमाणन भी अनिवार्य है।

इस दौरान सोशल मीडिया सेल में कार्यरत प्रवेंद्र कुमार ने अवगत कराया कि ,प्रत्याशियों द्वारा फोन कॉल के माध्यम से प्रचार किया जा रहा है , जिस पर व्यय प्रेक्षक ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। वहीं स्वीप तकनीकी विशेषज्ञ अमन कुमार ने व्यय प्रेक्षक के समक्ष आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतों, दर्ज कराई एफआईआर एवं की गई कार्यवाही की रिपोर्ट प्रस्तुत की  जिसका व्यय प्रेक्षक ने अवलोकन किया। मीडिया सेल में कार्यरत एसआरजी अमित कुमार मौर्या और जितेंद्र कुमार ने इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर प्रसारित निर्वाचन संबंधी खबरों की जानकारी दी। मौके पर अपर जिलाधिकारी न्यायिक सुभाष सिंह, लाइजन अधिकारी यतेंद्र सिंह, उपनिबंधक शिवशंकर आदि मौजूद रहे।