नौकरी कर्ता नहीँ नौकरी प्रदाता की प्रेरणा के साथ ही बताई स्वयं सहायता समूह की महत्ता

नौकरी कर्ता नहीँ नौकरी प्रदाता की प्रेरणा के साथ ही बताई स्वयं सहायता समूह की महत्ता

महिला उद्यमिता दिवस 

संवाददाता आशीष चंद्रमौली

बड़ौत | नगर के जनता वैदिक कालेज में महिला उद्यमिता दिवस के अवसर पर छात्राओं में उद्यमिता विकास हेतु एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।प्राचार्य डॉ जय कुमार सरोहा ने छात्र एवम् छात्राओं को स्व उद्यम के लिए प्रेरित किया व उद्यमिता की वर्तमान आवश्यकता पर प्रकाश डाला। 

कार्यक्रम संयोजक डॉ अरुण कुमार सोलंकी ने छात्र एवं छात्राओं को  नौकरी निर्माता बनने पर जोर दिया तथा भारत जैसे सर्वाधिक युवा जनसंख्या वाले देश में उद्यमिता की संभावनाओं के बारे में बताया। डॉ जोगिंदर सिंह ने छात्रों को विभिन्न औद्यानिक उद्यमों के बारे में विस्तार से बताया। डॉ अनुपम तिवारी ने छात्राओं तथा छात्रों को विक्रय की विभिन्न विधियों का प्रदर्शन करके बताया, साथ ही उन्होंने छात्रों को इस तरह के छात्र स्वयं सहायता समूह का उनके जीवन में योगदान पर प्रकाश डाला।डॉ रश्मि निगम ने छात्राओं को उद्यमिता के लिए प्रेरित किया।

 इस आयोजन में महाविद्यालय की छात्राएं चंचल, सुनैना व शिल्पी तथा छात्र शुभम, मधुकर, भानु, अंतरिक्ष, इत्यादि ने उद्यान विभाग के अंतर्गत पौधशाला व्यवसाय के बारे में सीखा तथा गेंदे के पौधों का विक्रय किया। यह कार्यक्रम महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद, भारत सरकार के अंतर्गत छात्र स्वयं सहायता समूह को बनाकर किया गया। 

कार्यक्रम में डॉ जीपी सिंह, डॉ लोकेंद्र सिंह, डॉ अमरपाल सिंह, डॉ महेंद्र सिंह राठी, डॉ रीना तोमर, सौरभ कुमार सिंह एवं अभय विक्रम सिंह, इत्यादि उपस्थित रहे।