"डिवाइन ग्लोबल एकेडमी में बोर्ड छात्रों के लिए परीक्षा पे चर्चा सेमिनार का किया आयोजन , अनुभवी प्रधानाचार्यो ने दिए उपयोगी टिप्स

"डिवाइन ग्लोबल एकेडमी में बोर्ड छात्रों के लिए परीक्षा पे चर्चा सेमिनार का किया आयोजन , अनुभवी प्रधानाचार्यो ने दिए उपयोगी टिप्स

ब्यूरो डा योगेश कौशिक

बडौत।डिवाइन ग्लोबल एकेडमी में शनिवार को बोर्ड परीक्षाओं को लेकर परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न बोर्डों से सम्बन्धित कॉलेज के वरिष्ठ व सेवा निवृत्त प्रधानाचार्यो ने भी छात्रों को परीक्षा की तैयारी को लेकर महत्वपूर्ण टिप्स दिए तथा परीक्षा के भूत से निश्चिंत रहते हुए अपनी तैयारियों को लगातार जारी रखने का आह्वान किया गया। 

कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर किया गया। छात्रों को संबोधित करते हुए प्रधानाचार्य प्रभात सिंह ने बताया कि, अधिकांशतः देखा गया है कि, परीक्षा के नजदीक आने पर छात्र तनाव में आ जाते हैं, उनके अंदर एक भय पैदा हो जाता है। बताया कि ,जिस दिन छात्र की कक्षाएं शुरू होती हैं, उसी दिन से उसकी तैयारी शुरू होनी चाहिएं।छात्र का प्रत्येक दिन परीक्षा की तैयारी का होता है । परीक्षा के दौरान केवल उस तैयारी की पुनरावृत्ति होती है। प्रत्येक प्रश्न का उत्तर लिखकर देखें, जिसे आप कभी भूल नही पाएंगे।

रिटायर्ड प्रधानाचार्य राजेन्द्र सिंह राठी ने बताया कि ,शिक्षक के कंसेप्ट क्लीयर करने पर ,जब छात्र एकाग्र भाव से पढ़ते है, वो सब दिमाग मे छप जाता है ,यदि पढ़ते समय हमारा मन इधर उधर भटकता है ,तो वे शब्द दिमाग से बाहर ही रह जाते हैं, इसलिए जल्दी ही पढा हुआ भूल जाते हैं।एकाग्रता और अध्ययन की स्पष्टता परीक्षा की अच्छी तैयारी के लिए आवश्यक है।


रिटायर्ड प्रधानाचार्य बाल किशन शर्मा ने बताया कि ,परीक्षा की तैयारी के लिए सुबह जल्दी उठें, क्योंकि शांत वातावरण में पढ़ा हुआ कभी भूल नहींं सकते। एक अच्छे छात्र के अंदर काक चेष्टा वको ध्यानम् जैसे गुण होने चाहिएं ,ताकि वह अपने छात्र जीवन का निर्वाह कर सके। प्रधानाचार्य मांगेराम उपाध्याय ने  छात्रों से कहा कि ,कोई भी छात्र पढ़ाई में कमजोर नहींं होता, शिक्षक को उसकी प्रतिभा निखारनी होती है।परीक्षा से किसी को डरने की जरुरत नहींं है। इसे आनन्द की भांति लेना चाहिए। कक्षा में शिक्षक जो भी पढ़ायें, उसे ध्यानपूर्वक समझें और मनन करें, तो परीक्षा बिना किसी तनाव और भय के बेहद अच्छे ढंग से सम्पन्न हो जाएगी। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य केके त्यागी द्वारा की गई और संचालन प्रबन्धक दिनेश शर्मा ने किया। इस अवसर पर समस्त शिक्षक मौजूद थे।