आपरेशन कायाकल्प ,मिशन प्रेरणा एवं निपुण भारत के सफलता हेतु जिला अनुश्रवण समिति की मासिक समीक्षा बैठक संपन्न

••डायट प्राचार्य बैठक में अनुपस्थित , कारण बताओं नोटिस जारी

आपरेशन कायाकल्प ,मिशन प्रेरणा एवं निपुण भारत के सफलता हेतु जिला अनुश्रवण समिति की मासिक समीक्षा बैठक संपन्न

संवाददाता नीतीश कौशिक

बागपत। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में  बेसिक शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा हेतु जिला स्तरीय टास्क फोर्स व अनुश्रवण समिति की बैठक कर ऑपरेशन कायाकल्प मिशन प्रेरणा एवं निपुण भारत के सफल क्रियान्वयन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

ऑपरेशन कायाकल्प, निपुण भारत मिशन, विद्यालय निरीक्षण,सामुदायिक सहभागिता, शारदा कार्यक्रम, बालिका शिक्षा, समेकित शिक्षा एवं मिड डे मील योजना पर विस्तार से समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि, प्रेरणा  एप पर जो भी निरीक्षण किए जाएं उसमें शिक्षा की गुणवत्ता का उल्लेख अवश्य करें। कहा,शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है ।निर्देश दिए कि ,जिन अधिकारियों ने अभी निरीक्षण नहीं किए हैं, वह अपने निरीक्षण अवश्य करें, जिससे वहां के स्कूल की व्यवस्थाओं का शिक्षा की गुणवत्ताओं का मोटिवेशन आदि का विद्यार्थियों को लाभ प्राप्त हो।बताया कि, विद्यार्थियों की उपस्थिति में खेकड़ा ब्लॉक ने 58% कार्य किया गया, जिसके सापेक्ष 91% अध्यापक आए हैं । जिलाधिकारी ने अन्य विद्यालयों को भी विद्यार्थियों को मोटिवेट करने के निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि,जनपद में कुल 155 लॉकेट केंद्र में समस्त सामग्री प्रेषित की जा चुकी है । जिलाधिकारी ने सफल संचालन हेतु योजना के अंतर्गत कार्य करने के निर्देश दिए और कहा कि, जनपद स्तर, ब्लॉक स्तर ,न्याय पंचायत स्तर व स्कूल स्तर पर अच्छी कार्य योजना बनेगी, तो बच्चों तक अवश्य पहुंचे, जिससे कि बच्चों को उसका लाभ प्राप्त हो । 

जिलाधिकारी ने 16 से 19 पैरामीटर प्रगति सीएम डैशबोर्ड के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए। कहा,आज की शिक्षा से ही अच्छे राष्ट्र का निर्माण होगा । उन्होंने ऑपरेशन कायाकल्प की 19 पैरामीटर्स के अंतर्गत ड्रिंकिंग वाटर, बॉयज गर्ल्स टॉयलेट, रनिंग वाटर इन टॉयलेट, टाइलिंग ऑफ टॉयलेट, सीडब्ल्यूएसएन टॉयलेट, मल्टीपल हैंड वाशिंग यूनिट, टायलिंग ऑन क्लासरूम फ्लोर, ब्लैक बोर्ड, किचन शैड से संत्रृप्तिकरण पर भी समीक्षा की । बताया कि, कस्तूरबा गांधी विद्यालय में जन सहयोग से विद्यालय की कायाकल्प कराई गई, जिससे विद्यार्थियों को उसका लाभ प्राप्त हो रहा है। बड़ौत विद्यालय में भी बैठक में इनवर्टर की मांग की गई थी, जिस पर जिलाधिकारी ने आश्वस्त किया कि इनवर्टर लगवाया जाएगा। इस संबंध में उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी से व आईसीडीएस विभाग से संबंधित योजनाओं के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए कि, जो भी नियम हैं, उनके सापेक्ष कार्य किया जाए।

बैठक में डाइट प्रधानाचार्य के गैर हाज़िर रहने पर जिलाधिकारी ने उन्हें कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए ,साथ ही निर्देश दिए कि, जनपद के विद्यालयों को निपुण बनाया जाए।शारदा कार्यक्रम, बालिका शिक्षा व समेकित शिक्षा के अंतर्गत संचालित विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों का चिन्हांकन एवं नामांकन, मध्याह्न भोजन योजना के अंतर्गत खाद्यान्न वितरण,रसोईया मानदेय भुगतान,  विद्यालयों के खातों में परिवर्तन लागत हस्तांतरण, खाद्यान्न लागत बिलों के भुगतान की स्थिति के संबंध में समीक्षा की गई।

बैठक में सड़क पार करने वाले स्कूलों पर साइनेज बोर्ड लगाए जाने के लिए भी जिलाधिकारी ने कार्य योजना बनाए जाने के निर्देश दिए।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आकांक्षा रावत आदि उपस्थित रहे।