नीति आयोग की बैठक में बोले पीएम मोदी; भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना जानें 3 खास बातें

नीति आयोग की बैठक में बोले पीएम मोदी; भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना  जानें 3 खास बातें
देश की राजधानी दिल्ली में नीति आयोग की नौवीं शासी परिषद की बैठक हो रही है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना हर भारतीय की महत्वाकांक्षा है और राज्य इस लक्ष्य को हासिल करने में सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं क्योंकि वे लोगों से सीधे जुड़े हुए हैं। पीएम मोदी ने आगे ये कहा कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

'2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना हर भारतीय की महत्वाकांक्षा'

आयोग ने मोदी के हवाले से सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, 'भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना हर भारतीय की महत्वाकांक्षा है। राज्य इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं क्योंकि वे लोगों से सीधे जुड़े हुए हैं।'

'भारत को इन अवसरों का लाभ उठाना चाहिए', मोदी की सलाह

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि 'यह दशक बदलावों, तकनीकी और भू-राजनीतिक बदलावों और अवसरों का है। भारत को इन अवसरों का लाभ उठाना चाहिए और अपनी नीतियों को अंतर्राष्ट्रीय निवेश के अनुकूल बनाना चाहिए। यह भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में प्रगति की सीढ़ी है।'

'2047 तक विकसित भारत के अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं'

उन्होंने बताया कि "हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। हमने सौ साल में एक बार आने वाली महामारी को हराया है। हमारे लोग उत्साह और आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। हम सभी राज्यों के संयुक्त प्रयास से 2047 तक विकसित भारत के अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। विकसित राज्य ही विकसित भारत बनाएंगे।"

बैठक 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने पर केंद्रित है। इस बैठक का उद्देश्य केंद्र एवं राज्य सरकारों के बीच सहभागी संचालन तथा सहयोग को बढ़ावा देना, वितरण तंत्र को मजबूत करके ग्रामीण और शहरी दोनों आबादी के लिए जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाना है। नीति आयोग की शीर्ष संस्था शासी परिषद में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उप राज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं। प्रधानमंत्री नीति आयोग के चेयरमैन हैं। बैठक में पिछले साल दिसंबर में आयोजित मुख्य सचिवों के तीसरे राष्ट्रीय सम्मेलन की सिफारिशों पर भी गौर किया जाएगा।

नीति आयोग की बैठक छोड़कर क्यों चली गईं ममता बनर्जी?

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शनिवार को यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित नीति आयोग की बैठक छोड़कर बाहर निकल आईं। उन्होंने आरोप लगाया कि विपक्ष की एकमात्र प्रतिनिधि होने के बावजूद उन्हें भाषण के दौरान बीच में ही रोक दिया गया।
ये भी पढे

ये भी पढे

कंगना रनौत ने संसद में गिनाए काम तो पंजाब के 'आप' सांसद ने पेश कर दिए 10 वर्षों के आंकड़े

ये भी पढे

निदा खान को मिली जान से मारने की धमकी सिर काट कर चौराहे पर लटका दूंगा