डीएम व पुलिस कप्तान ने किया मातहतों संग बैठक,दिया आवश्यक निर्देश  

डीएम व पुलिस कप्तान ने किया मातहतों संग बैठक,दिया आवश्यक निर्देश  


राजेश धर्मेंद्र
कुशीनगर

जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता व पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल की उपस्थिति में तहसील तमकुहीराज सभागार में तमकुहीराज में प्राप्त मा0 मुख्यमंत्री संदर्भ में लम्बित मामलों के निस्तारण हेतु आवश्यक बैठक आहूत की गई।

बैठक में उपस्थित कानूनगो/लेखपाल को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि तहसील तमकुहीराज से ऑफलाइन/ऑनलाइन शिकायतों के दृष्टिगत शिकायतों के निस्तारण पर ध्यान देने की जरूरत है।

जिलाधिकारी ने सभी कानूनगो/लेखपालगण को अपडेटेड रजिस्टर रखने के निर्देश दिए। उन्होनें कहा समस्या समाधान हेतु मौके पर ही समस्या का निस्तारण हो जाना चाहिए। समस्याओं को प्राथमिक स्तर पर निस्तारित करने से शिकायतों में कमी आएगी।

इस क्रम में जिलाधिकारी द्वारा तहसील तमकुहीराज के  कानूनगो, लेखपालगण तथा सभी संबंधित थानाध्यक्षों से समस्याओं की औसत मासिक संख्या व समय से निस्तारण नहीं हो पाने का कारण पूछा। इस क्रम में तुर्कपट्टी के कानूनगो अयोध्या प्रसाद द्वारा क्षेत्र में शिकायतों की संख्या संबंधी गलत आंकड़ा देने पर निलंबन हेतु उपजिलाधिकारी तमकुहीराज को निर्देशित किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि कोई भी शिकायत/मामले में सभी की जिम्मेवारी बनती है कि उसका उचित समाधान किया जाए। ज्यादा संख्या में लम्बित शिकायतों से जनपद की पहचान प्रभावित होती है।

जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों, कानूनगो, लेखपाल थानाध्यक्षों को संबोधित करते हुए निर्देशित किया कि शिकायतों की संख्या में कमी लायी जाए, लेखपाल व कानूनगो को जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि मौके पर जब तक कार्यवाही पूर्ण ना हो अपूर्ण रिपोर्ट ना भेजी जाए। उन्होनें कहा कि जमीन संबंधी विवाद निस्तारण से पहले सुनिश्चित करें कि दोनों पक्ष मौके पर मौजूद हों, भू पैमाइश हेतु समय का निर्धारण करें और पैमाइश के वक्त दोनों पक्ष के साथ-साथ तीसरी पार्टी की भी मौजूदगी हो।

 जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसी सार्वजनिक जमीन जो खाली करवाई जा चुकी है फिर भी अतिक्रमण बरकरार है तो संबंधित पर कार्यवाही की जाए। उप जिलाधिकारी तथा तहसीलदार के कोर्ट में आए मामलों का निस्तारण भी शीघ्रता से किया जाए , लेखपाल और कानूनगो अपने अपने क्षेत्र के थानाध्यक्ष से मिलकर उन ग्रामों की सूची तैयार करवाएं जहां से अधिकतम संख्या में आवेदन आते हो।

जिलाधिकारी ने लेखपाल और कानूनगो को विवादित गांव में विजिट करने हेतु कैलेंडर तैयार करने को कहा व समस्याओं के समाधान मौके पर किए जाने हेतु निर्देशित किया।

 पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल ने इस अवसर पर उपस्थित थानाध्यक्षों व लेखपाल/ कानूनगो को संबोधित करते हुए कहा कि समस्याओं का यथाशीघ्र निस्तारण करावें जिससे आवेदन की संख्या में कमी आवे। समस्याओं को टाला नहीं जाए बल्कि उसका त्वरित व गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण किया जाए। राजस्व विभाग व पुलिस विभाग समस्याओं के मौके पर निस्तारण हेतु प्रयास करें।

 इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी देवीदयाल वर्मा, उप जिलाधिकारी तमकुही राज व्यास नारायण, क्षेत्राधिकारी जितेंद्र कालरा, बंदोबस्त अधिकारी चकबन्दी आलोक श्रीवास्तव, तहसीलदार, लेखपाल व कानूनगो आदि मौजूद रहे।