राष्ट्र ऋषि नानाजी के बताए मार्ग पर चलने का बच्चों ने लिया संकल्प।

राष्ट्र ऋषि नानाजी के बताए मार्ग पर चलने का बच्चों ने लिया संकल्प।

चित्रकूट ब्यूरो: जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जाटव, जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जीएन, जिला संयुक्त चिकित्सालय की चिकित्साधिकारी डॉ तनुसा टी आर, उप जिलाधिकारी मऊ सौरभ यादव, दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन, कोषाध्यक्ष बसंत पंडित द्वारा पंडित दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट द्वारा वीरांगना दुर्गावती की 500 जयंती के अवसर पर तीन दिवसीय बाल शिविर का आयोजन रामनगर ब्लाक की ग्राम पंचायत धुरेहटा में किया गया। इस अवसर आधा दर्जन विद्यालयों के 96 छात्र-छात्राओं द्वारा कमलासन, योगासन, सूर्य नमस्कार, नृत्य, पीटी आदि का प्रदर्शन किया गया।

जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं से कहा कि इस शिविर में जो आप लोग सीखें है, उसे भूलिए नहीं यह शारीरिक व मानसिक को बढ़ावा देता है। उन्होंने खंड विकास अधिकारी को निर्देशित किया की कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत पात्रों को लाभान्वित करें । उन्होंने कहा कि आप लोग अपने माता-पिता के अनुशासन का पालन करें आप लोग जो सीखा है उसका भी अनुपालन करें। 

जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जाटव ने कहा कि नानाजी ने कहा था कि अपने लिए नहीं अपनों के लिए जिएं। आप लोगों को दीनदयाल शोध संस्थान द्वारा सिखाया जा रहा है, उसका अनुसरण करें । उन्होंने कहा कि संगठन सचिव अभय महाजन ने देश के लिए पूरा जीवन अर्पण की कर दिया है। आप लोग सुबह उठकर व्यायाम करें, जिससे शरीर स्वस्थ रहे। मोबाइल को बेहद आवश्यक होने पर सदुपयोग करें। नई पीढ़ी के लिए मोबाइल का दुरुपयोग बेहद खातक साबित हो रहा है। दीनदयाल शोध संस्थान संगठन सचिव अभय महाजन ने कहा कि भारत का भविष्य आप लोगों में है। कहा कि नाना जी की कल्पना थी कि जो देश की भविष्य हैं उसका सर्वांगीण विकास होना चाहिए। केवल किताबी ज्ञान नहीं होनी चाहिए कहा कि कुछ सीखने के लिए कुछ खोना पड़ता है । चिकित्साधिकारी डा तनुसा टी आर ने कहा कि दीपावली में जो पटाखे फोड़ते हैं, उस समय कोई दुर्घटना होती है तो बचाव के लिए पहले से इंतजाम रखने चाहिए। उन्होंने मिर्गी, अस्थमा आदि के बारे में छात्र-छात्राओं को जानकारी दी। साथ ही प्रोत्साहन के लिए चॉकलेट भी बांटी। इस मौके पर सीमा पांडेय, शिविर संयोजक जितेंद्र सिंह, अशोक पांडेय, केवीके से डॉ राजेंद्र सिंह सहित दीनदयाल शोध संस्थान की टीम मौजूद रही।