लू प्रकोप एवं हीट वेव से बचाव हेतु जनसामान्य के लिए जारी किए गए निर्देश

लू व हीट वेब से बचने के लिए दोपर 12 बजे से 3 बजे तक कड़ी घूप में बाहर न निकलें

लू प्रकोप एवं हीट वेव से बचाव हेतु जनसामान्य के लिए जारी किए गए निर्देश

रमेश बाजपेई 
रायबरेली।अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) अमृता सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा लू प्रकोप एवं हीट वेव से बचाव हेतु जन सामान्य के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने बढ़ते हुए तापमान के दृष्टिगत जनपद वासियों से अपील की है कि लू व हीट वेव से बचने के लिए बताया है कि कड़ी धूप में बाहर न निकले, खासकर दोपहर 12 बजे से 03 बजे तक के बीच और गरम हवा के स्थिति जानने के लिये रेडियो सुने, टीवी देखे, समाचार पत्र पर स्थानीय मौसम पूर्वानुमान की जानकारी लेते रहे। जितने बार हो सके पानी पिएं, प्यास न लगा हो तभी पानी पिएं ताकि शरीर में पानी की कमी से होने वाली बीमारी से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि हल्के रंग के ढीले वाले सूती वस्त्र पहने ताकि शरीर तक हवा पहुंचे और पसीने को सोख कर शरीर को ठंडा रखे। धूप में बाहर जाने से बचे, अगर बहुत जरूरी हो तो गमछा, चश्में, छाता, टोपी एवं जूते या चप्पल पहनकर ही घर से बाहर निकले। शराब, चाय, कॉफी जैसे पेय पदार्थों का इस्तेमाल न करें यह शरीर को निर्जलित कर सकते है। यात्रा करते समय अपने साथ बोतल में पानी जरूर रखें। गीले कपड़े को अपने चेहरे, सिर और गर्दन पर रखें।
अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) ने कहा कि गर्मी के दिनों में ओ0आर0एस0 का घोल पिये। अन्य घरेलू पेय जैसे नींबू पानी, कच्चे आम का बना लस्सी आदि का प्रयोग करें, जिससे शरीर में पानी की कमी न हो। अगर तबीयत ठीक न लगे, तो गर्मी से उत्पन्न होने वाले विकारों, बीमारियों को पहचाने। तकलीफ होने पर तुरन्त चिकित्सकीय परामर्श ले। जानवरों को छायादार स्थान में रखें, उन्हे पीने के लिये पर्याप्त मात्रा में पानी दें। अपने घर को ठंडा रखें, घर को पर्दे से ढक कर या पेन्ट लगाकर 3-4 डिग्री तक ठंडा रखा जा सकता है। रात में अपने घरो की खिड़कियो को अवश्य खुली रखें। कार्यस्थल पर पानी की समुचित व्यवस्था रखें। फैन, ढीले कपड़े का उपयोग करें। ठंडे पानी से बार-बार नहाएं।
अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) ने लू व हीट वेव से बचने के लिए जनमानस से अपील करते हुए कहा है कि धूप में खड़े वाहन में बच्चे एवं पालतू जानवरों को न छोड़े।अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) ने कहा कि विशेषज्ञों के परामर्श के अनुसार इस लू एवं हीट वेव के दौरान उच्च प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करने से बचें तथा बास


किसी भी सहायता के लिए एम्बुलेंस 108, पुलिस- 100/112 राहत आयुक्त कार्यालय 1070 पर सम्पर्क कर सकते है।