जैन संतों का जीवन नदी के पानी की तरह सतत प्रवाहमान :प्रवर्तक आशीष मुनि

जैन संतों का जीवन नदी के पानी की तरह सतत प्रवाहमान :प्रवर्तक आशीष मुनि

••बड़ौत जैन स्थानक में चातुर्मास हेतु मंगल प्रवेश के दौरान श्रद्धालुओं द्वारा हर्षोल्लास पूर्वक पदयात्रा व जैन मुनियों का स्वागत
••पंजाब हरियाणा दिल्ली व यूपी के हजारों श्रद्धालुओं द्वारा जैन मुनियों के स्वागत में अहिंसा पदयात्रा

संवाददाता आशीष चंद्रमौलि

बड़ौत। नगर मंडी के जैन स्थानक में आयोजित धर्म सभा को संबोधित करते हुए प्रसिद्ध जैन संत प्रवर्तक आशीष मुनि महाराज ने कहां कि, जैन साधु और साध्वियों का जीवन नदी के पानी की तरह हमेशा प्रवाहित रहता है, परंतु प्राचीन काल से जैन मुनियों के लिए भगवान महावीर ने चातुर्मास की व्यवस्था दी है,इसका अहम कारण है चातुर्मास के दौरान वर्षा ऋतु का आगमन होना। क्योंकि इस समय में नदी नालों और जमीन से हजारों सूक्ष्म जीव धरती के बाहर निकलते हैं ,जो कि जैन मुनियों के अहिंसा महाव्रत में बाधा उत्पन्न करते हैं ,उनकी हिंसा न हो ,इसका यह विशेष कारण है और प्राचीन काल की व्यवस्था भी ।

प्रवर्तक आशीष मुनि महाराज के साथ अचल मुनि, उत्तम मुनि, विराग मुनि, भरत मुनि, साध्वी गीता जी महाराज आदि साध्वीवृंद नगर में आगामी चार माह तक भगवान महावीर के उपदेशों के अनुसार चातुर्मास व्यतीत करेंगे ! इस हेतु आज उनका जैन स्थानक मंडी में चातुर्मास प्रवेश का कार्यक्रम शोभा यात्रा के साथ संपन्न हुआ।शोभायात्रा में उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश इत्यादि नगरों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु गण उपस्थित रहे । इस चातुर्मास प्रवेश शोभायात्रा के दौरान श्रद्धालुओं ने जैन साधुओं की जय जयकार के नारों से नगर को धार्मिक भावनाओं से शराबोर कर दिया तथा अहिंसा रैली के दौरान पदयात्रा कर अहिंसा का संदेश मानवमात्र को दिया। 

इस दौरान आयोजित धर्म सभा को अचल मुनि महाराज उत्तम मुनि महाराज ने भी संबोधित कर चातुर्मास की व्यवस्था और प्रणाली का विशद वर्णन किया। स्थानकवासी जैन समाज बड़ौत मंडी के अध्यक्ष शिखर चंद जैन बड़ौत शहर के अध्यक्ष घसीटू मल जैन के नेतृत्व में आयोजित शोभा यात्रा में बड़ौत नगर पालिका परिषद अध्यक्षपति अश्विनी तोमर, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष अमित राणा सहित नगर के हजारों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया।

इस दौरान नगर को रंग-बिरंगे आकर्षक स्वागत द्वारों तथा जैन ध्वजों से सजाया गया था। नगर पालिका परिषद ने संपूर्ण यात्रा मार्ग की साफ सफाई का विशेष प्रबंध किया, जिसके लिए जैन समाज ने शोभायात्रा की उपरांत आयोजित धर्म सभा में नगर पालिका परिषद का भी धन्यवाद दिया। 

प्रवचन सभा का संचालन करते हुए चातुर्मास संयोजक डॉ अमित राय जैन ने कहा कि ,नगर में जैन मुनियों के चातुर्मास हमेशा होते रहे हैं, परंतु प्रवर्तक श्री आशीष मुनि महाराज का चातुर्मास साधु और साध्वियों के साथ होना, अपने आप में बड़ी ऐतिहासिक घटना है ,क्योंकि प्रवर्तक आशीष मुनि ने संपूर्ण भारत में जम्मू कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक के हजारों किमी के रास्ते को पद बिहार कर देखा समझा और भगवान महावीर के उपदेशों से जन जन को लाभान्वित किया है, ऐसे अनुभवी संतों से नगर लगातार चार महीने लाभान्वित रहेगा, यह हमारे लिए गौरव की बात है । 

धर्म सभा में एड पुष्कर जैन, महामंत्री संजय जैन, वीरेंद्र जैन, प्रो राजेंद्र प्रसाद जैन, मूलचंद जैन, अनुराग जैन, मोनिका जैन, इंद्राणी जैन, पूनम जैन, मनोज जैन, पवन जैन, डीके जैन इत्यादि ने सहभागिता की ।