चित्रकूट -डीएम ने की कायाकल्प अभियान और मनरेगा कार्यों की समीक्षा ।

चित्रकूट -डीएम ने की कायाकल्प अभियान और मनरेगा कार्यों की समीक्षा ।

जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में सोमवार को कायाकल्प अभियान, मनरेगा कार्य, अमृत सरोवर, ग्राम पंचायतों में लाईब्रेरी की स्थापना, नीति आयोग अंतर्गत ग्राम पंचायतों में लाईब्रेरी की स्थापना,खेल मैदान, मनरेगा पार्क, एफपीएस, एसएलडब्ल्यूएम, पंचायत भवन एवं अन्त्येष्टि स्थल तथा क्षेत्र पंचायतों के कार्यो की समीक्षा बैठक कलेक्टरेट सभागार में हुई।

     जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारियों से कहा कि आपरेशन कायाकल्प में विद्यालयों व आंगनबाड़ी केन्द्र के कार्यों को सभी पैरामीटर्स पर तेजी से कराया जाए। इसी प्रकार लाईब्रेरी अमृत सरोवर खेल के मैदान आदि विभिन्न विकास कार्यों में प्रगति कराए। उन्होंने कहा कि जिन विकास कार्यों के निर्माण के लिए जमीन की समस्या हो तो सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों से कहा कि ग्राम पंचायतों में पार्क खेल मैदान आदि के लिए शासकीय जमीन चिन्हित कर सम्बन्धित विभागों को उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह से कहा कि मनरेगा के कार्यों को तेजी से कराया जाए। जिला पंचायत राज अधिकारी कुमार अमरेंद्र को निर्देश दिए कि पंचायत भवन, अन्त्येष्टि स्थल, लाईब्रेरी की स्थापना के कार्यों में प्रगति कराए। साथ ही जिन गांवों में लाईब्रेरी की स्थापना हो चुकी है, उनका संचालन कराया जाए। उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने क्षेत्र में स्थित सभी विद्यालयों में जल जीवन मिशन के अंतर्गत पेयजल आपूर्ति के लिए कनेक्शन अवश्य करा लें। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि जो विद्यालय जर्जर हालत में है, उनकी नीलामी कराकर ध्वस्त कराकर नये विद्यालयों के निर्माण के लिए शासन से धनराशि की मांग की जाए। खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि आपरेशन कायाकल्प के सभी पैरामीटर्स के कार्यों में प्रगति होना चाहिए, अगर जिन ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान व सचिव रुचि नहीं ले रहे है तो जिला पंचायत राज अधिकारी उनके खिलाफ कार्यवाही सुरक्षित कराएं। विद्यालयो के शौचालय में टाइल्स लगाए जाने के कार्य में प्रगति अत्यंत खराब है इसमें प्रगति कराई जाए।

    इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वंदिता श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी कर्वी सौरभ यादव, मानिकपुर राम जन्म यादव, राजापुर प्रमोद कुमार झा, मऊ राकेश कुमार पाठक, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी लव प्रकाश यादव, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड सत्येंद्र नाथ आदि मौजूद रहे।