चित्रकूट -पति ने ही किया था मेमा यादव का कत्ल, पुलिस ने किया गिरफ्तार ।

चित्रकूट -पति ने ही किया था मेमा यादव का कत्ल, पुलिस ने किया गिरफ्तार ।

 पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला के निर्देश पर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए अपराधियों के विरुद्ध की जा रही कार्यवाही के क्रम में अपर पुलिस अधीक्षक चक्रपाणि त्रिपाठी के पर्यवेक्षण में एसआईटी टीम द्वारा थाना मारकुण्डी क्षेत्र अन्तर्गत डांडी अहिरान के खेत में हुई महिला की हत्या की घटना का अनावरण कर हत्या करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया गया।  

    उल्लेखनीय है कि बीती 7 अगस्त को वादी धीरज यादव पुत्र राजा यादव निवासी डांडी अहिरान ने थाना मारकुण्डी में सूचना दी कि खजांची पंडित के खेत के पास ग्राम छेरिहा खुर्द में अज्ञात व्यक्ति द्वारा मेरी मां मेमा यादव की उनकी पहनी हुयी साड़ी से गला घोटकर हत्या कर दी गयी है। सूचना के आधार पर थाना मारकुण्डी में अज्ञात के विरूद्ध अभियोग पंजीकृत कर विवेचना तत्कालीन थानाध्यक्ष उप निरीक्षक अनिल कुमार ने प्रारम्भ की। पुलिस अधीक्षक ने अपराध की गंभीरता को देखते हुये अग्रिम विवेचना एसआईटी का गठन कर उसे सुपुर्द की। विवेचना में आरोपी राजा यादव पुत्र शम्भू यादव निवासी कल्याणपुर को गिरफ्तार किया गया।  

   आरोपी राजा ने बताया कि मृतका मेमा की शादी पहले उसके चचेरे भाई छंगू यादव से हुयी थी। मृतका के पहले पति छंगू के नाम 8 बीघा जमीन थी, उस जमीन को मृतका अपनी बेटी को देना चाहती थी। जिसका आरोपी अकसर विरोध करता तथा मृतका से अपने बेटे धीरज को भी उस जमीन से हिस्सा देने को कहा, लेकिन वो मना कर देती थी। इसी बात को लेकर मृतका मेमा दूसरे गांव डांडी अहिरान में रहने लगी थी। जमीन को हाथ से जाता देख आरोपी विचलित सा रहता था और दिन-प्रतिदिन मृतका मेमा के प्रति नफरत बढ़ती गयी और मेमा को रास्ते से हटाने की बात मन में ठान ली थी। घटना वाले दिन जब जानकारी हुयी कि मेमा की भैंस गुम हो गयी है और वह उसे ढूंढने गयी है तो आरोपी भी भैंस ढ़ूढ़ने के बहाने निकला। मेमा डांडी अहिरान गांव बस्ती से लगभग डेढ़ किलोमीटर दूर खजांची द्विवेदी के खेत के पास मेड़ पर सुनसान स्थान पर बारिश से भीगी हुयी अकेली मिली, जहां उचित मौका पाकर उसी की साड़ी से गला दवाकर उसकी हत्या कर दी। 

    गिरफ्तारी के दौरान एसओजी स्वाट टीम प्रभारी निरीक्षक एम.पी. त्रिपाठी, मुख्य आरक्षी प्रदीप कुमार द्विवेदी, आरक्षी ज्ञानेश मिश्रा, मानिकपुर थाना प्रभारी निरीक्षक रीता सिंह, वरिष्ठ उप निरीक्षक रामवीर सिंह, आरक्षी वेदांत पाण्डेय, रामकेश कुशवाहा, मारकुण्डी थाना के उप निरीक्षक मनीष कुमार, उप निरीक्षक प्रभाकर सचान, आरक्षी प्रमोद कुमार, संतोष आदि मौजूद रहे।