पीएनबी आरसेटी द्वारा आधुनिक बकरी फार्म का कराया गया क्षेत्रीय भ्रमण

पीएनबी आरसेटी द्वारा आधुनिक बकरी फार्म का कराया गया क्षेत्रीय भ्रमण

ब्यूरो रिपोर्ट 

बेहट ,गुरुवार को बेरोजगार युवाओं के रोजगार स्थापना के लिए केंद्र पर संचालित 10 दिवसीय निशुल्क बकरी पालन प्रशिक्षण के अंतर्गत आधुनिक बकरी फार्म का निरीक्षण कराया गया, प्रदेश के अन्य जिलों की भांति जनपद सहारनपुर में शिक्षित बेरोजगार युवाओं की इस व्यवसाय में बढ़ती रुचि को ध्यान में रखते हुए यह प्रशिक्षण चलाया जा रहा है तहसील बेहट क्षेत्र के गांव रोशनपुर में बकरी फार्म का क्षेत्रीय भ्रमण कराकर प्रशिक्षणार्थियों को इस व्यवसाय की बारीकियों से रूबरू कराया गया। बकरी पालन के साथ-साथ डेयरी व्यवसाय एवम वर्मी कंपोस्ट यूनिट का भी भ्रमण कराया गया। समेकित कृषि प्रणाली की जानकारी विस्तार से दी गई।

इस अवसर पर आरसेटी के कार्यक्रम संयोजक अमित कुमार चौबे ने बकरी पालन प्रशिक्षण के महत्व को बताया और कहा कि कम लागत में अधिक मुनाफे वाला व्यापार है। फार्म का भ्रमण करते हुए कहा कि कहा के हमारे देश में बकरी पालन का व्यवसाय सदियों से चला आ रहा है लेकिन इसके पालने का तरीका अब बदल रहा है। उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को बेहतर सेड निर्माण, उचित रखरखाव, फीड निर्माण, बकरियों की नस्ल, वेस्ट मैनेजमेंट और इसके प्रोजेक्ट रिपोर्ट की जानकारी विस्तार से दी।

इस दौरान डीएसटी ट्रेनर डॉ बाबूराम अकेला ने बताया कि किसान बकरी पालन की उन्नत विधि पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। गरीब और सीमांत किसानों के लिए एक मुनाफे का व्यवसाय है। उत्तर प्रदेश सरकार ने बकरी पालकों के लिए सब्सिडी आधारित योजनाएं भी चालू की है जिसका लाभ उठाते हुए यह व्यवसाय जरूर करना चाहिए।

बकरी फार्म के प्रबंधक श्री जगमाल सिंह जिन्होंने आरसेटी से प्रशिक्षण लेकर कम लागत से बकरी फार्म को शुरू किया था, पीएनबी शाखा बादशाही बाग से ऋण लेकर व्यवसाय को बढ़ाया अपने अनुभव साझा किए और कहा कि ग्रामीण बेरोजगारों के लिए बकरी पालन एक लाभदायक व्यवसाय है परंतु बिना प्रशिक्षण के इस व्यवसाय में उतरना आत्मघाती होगा।

प्रशिक्षणार्थियों ने आधुनिक फार्म के विजिट का लाभ उठाया। 

इस अवसर पर इस अवसर पर गुलशन कुमार, अजय सिंह, जोगिंदर कुमार, सुदामा, प्रमोद कुमार,अनिता कुमारी, प्रीति सुबोध कुमार, सहित सहित 35 प्रशिक्षणर्थियों ने हिस्सा लिया।