विकास खण्ड देवबन्द, साढौली कदीम एवं सरसावा की सभी ग्राम पंचायतों में होगी सोशल आडिट

विकास खण्ड देवबन्द, साढौली कदीम एवं सरसावा की सभी ग्राम पंचायतों में होगी सोशल आडिट

सहारनपुर

 निदेशक सोशल आडिट निदेशालय ग्राम्य विकास विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए सोशल आडिट का कैलेण्डर निर्गत किया गया है। सोशल आडिट कैलेण्डर में जनपद के विकास खण्ड देवबन्द, साढौली कदीम एवं सरसावा की सभी ग्राम पंचायतों में वित्तीय वर्ष 2021-22 में मनरेगा तथा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत कराए गए कार्यों का शत-प्रतिशत सोशल आडिट कराया जाएगा। वित्तीय वर्ष 2019-20 एवं वित्तीय वर्ष 2021-22 की सोशल आडिट में जो विकासखण्ड सोशल आडिट से आच्छादित हो सके थे उन विकासखण्डों की समस्त ग्राम पंचायतों की भी सोशल आडिट साथ साथ ही वित्तीय वर्ष 2022-23 में सोशल आडिट कार्य हेतु गठित 04 सदस्यीय टीम एवं ब्लाक संसाधन व्यक्तियों के द्वारा सम्पादित की जाएगी। 

जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम पंचायत के लिए नियत तिथि को ग्राम पंचायत की खुली बैठक में सोशल आडिट कार्य के पर्यवेक्षक के लिए नामित अधिकारी नियत तिथि को सम्बन्धित ग्राम पंचायत में उपस्थित होकर सोशल आडिट की खुली बैठक का सुचारू रूप से संचालन अपने पर्यवेक्षण में करायेंगे। उन्होने कहा कि निर्धारित ग्राम पंचायत की सोशल आडिट ग्राम सभा खुली बैठक की तिथियों का व्यापक प्रचार-प्रसार ग्राम सचिव द्वारा ग्राम पंचायत में करते हुए सोशल आडिट ग्राम सभा की खुली बैठक सम्पादित करायी जायेगी। ब्लाक संसाधन व्यक्ति द्वारा ग्राम पंचायत में भ्रमण करके ग्राम वासियों एंव रिसोर्स पर्सन को सोशल आडिट की निर्धारित तिथि एंव बैठक स्थल की सूचना दी जायेगी तथा ग्राम पंचायत में सोशल आडिट के सम्बन्ध में जन-जागरूकता की कार्यवाही की जायेगी, जिससे अधिकाधिक संख्या में ग्रामीणों एंव जॉब कार्ड धारकों की सहभागिता सोशल आडिट में सुनिश्चित की जा सके। 

        अखिलेश सिंह ने कहा कि सोशल आडिट हेतु ग्राम सभा की खुली बैठक में ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी, तकनीकी सहायक, ग्राम रोजगार सेवक, मेट एवं कार्यदायी विभागों के सम्बन्धित अधिकारी, कर्मचारीगण द्वारा उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। सोशल आडिट के लिए नियत ग्राम पंचायतों में वित्तीय वर्ष 2021-22 में मनरेगा योजनान्तर्गत सम्पादित कार्यो की एंव प्रधानमंत्री आवास योजना (ंग्रामीण) के कार्यो की निर्धारित प्रारूप पर प्रमाणित कार्य सूची एंव समस्त प्रकार के अभिलेखों की सत्यापित छायाप्रति सम्बन्धित ग्राम पंचायत एंव लाइन विभागों द्वारा खण्ड विकास अधिकारी को तत्काल सुलभ करायी जायेगी। कार्यक्रम अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी एंव कार्यदायी संस्थाओं के सम्बन्धित अधिकारी द्वारा सोशल आडिट से सम्बन्धित सभी सूचनाएं, अभिलेख विकास खण्ड कार्यालय पर ही सम्बन्धित टीम को सोशल आडिट तिथि से पूर्व अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायेगें। उन्होने निर्देश दिए कि सोशल आडिट टीमों की कठिनाइयों के निवारणार्थ एवं उन्हे समय-समय पर मार्गदर्शन देने के लिए समय-समय पर जिला विकास अधिकारी के माध्यम से जिला सोशल आडिट कोआर्डिनेटर द्वारा पर्यवेक्षण करते हुये सुनिश्चित किया जाएगा कि सोशल आडिट टीमों की कठिनाईयों एवं शंकाओं का समाधान तत्परता से हो। सोशल आडिट को फैसिलेटेट करने के लिये प्रत्येक टीम के साथ जनपद में उपलब्ध एक-एक ब्लाक संसाधन व्यक्ति (ठत्च्) का दायित्व होगा कि वह सोशल आडिट के दौरान सोशल आडिट टीम के साथ बने रहे और सोशल आडिट को फैसिलिटेट करें।

   जिलाधिकारी ने कहा कि सोशल आडिट ग्राम सभा का ड्राफ्ट प्रतिवेदन सोशल आडिट टीम द्वारा तैयार किया जाएगा और उस पर ग्राम सभा की खुली बैठक में बिन्दूवार चर्चा होगी। सोशल आडिट ग्राम सभा की बैठक का कार्यवृत्त ब्लाक संसाधन व्यक्ति (ठत्च्) द्वारा लिखा जाएगा, जिसकी प्रति जिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी तथा संबंधित ग्राम प्रधान, सचिव ग्राम पंचायत को भेजी जाएगी। सोशल आडिट के लिए ग्राम सभा की खुली बैठक शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने हेतु अपेक्षित पुलिस बल की तैनाती भी की जाएगी। ब्लाक संसाधन व्यक्ति के द्वारा सोशल आडिट टीम द्वारा डोर टू डोर सर्वे के समय, सोशल आडिट टीम द्वारा कार्यो के सत्यापन के समय, सोशल आडिट ग्राम सभा बैठक के समय सोशल आडिट की फोटोग्राफी कम से कम 03 स्तर पर कराई जाएगी। सोशल आडिट सम्पन्न होने के बाद संबंधित ब्लॉक संसाधन व्यक्ति द्वारा सोशल आडिट प्रतिवेदनों को भारत सरकार की वेबसाईट पर अपलोड किये जाने हेतु 07 कार्यदिवसों में जिला विकास अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध कराया जाएगा तथा आडिट की गई ग्राम पंचायत के लिए एक पेज का अलग से यथावश्यक फीडबैक दिया जाएगा। 

सोशल आडिट सम्पन्न होने के उपरान्त निर्धारित प्रारूप पर सोशल आडिट प्रतिवेदनों को भारत सरकार की वेबसाईट पर सोशल आडिट ग्राम सभा की बैठक सम्पन्न होने के 15 कार्य दिवसों के अन्दर जिला सोशल आडिट कोआर्डिनेटर द्वारा वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा तथा सोशल आडिट के निष्कर्षों की एक प्रति क्रमशः जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं सोशल आडिट निदेशालय को प्रेषित की जाएगी। सोशल आडिट रिपोर्ट अपलोड किये जाने के एक माह के अन्दर कार्यक्रम अधिकारी द्वारा ए0टी0आर0 अनिवार्य रूप से अपलोड किया जाएगा। 

सोशल आडिट कैलेण्डर के अनुसार विकासखण्ड में सोशल आडिट प्रारम्भ होने से पूर्व इन्ट्री कान्फ्रेन्स का आयोजन कर सोशल आडिट के बारे में सभी स्टेक होल्डर्स को जानकारी दी जायेगी। सोशल आडिट कैलेण्डर के अनुसार ब्लाक का सोशल आडिट सम्पन्न हो जाने के उपरान्त सोशल आडिट ब्लाक सभा का आयोजन ब्लाक स्तर पर किया जायेगा। सोशल आडिट ब्लाक सभा में ग्राम पंचायतों मंे सोशल आडिट के दौरान प्रकाश में आई कमियों एंव अनियमितताओं पर अनिवार्य रूप से सभी पक्षों की उपस्थिति में चर्चा की जाएगी। सोशल आडिट में पाए गये अनियमितता के प्रकरणों में धनराशि की वसूली पर विशेष ध्यान दिया जायेगा तथा वित्तीय विचलन, प्रक्रिया उल्लंघन, शिकायत श्रेणी में पाए गये प्रकरणों के शत-प्रतिशत निस्तारण का प्रयास किया जाएगा जिससे ए0टी0आर0 को गति मिल सके। जनपद के जिस विकासखण्ड को सोशल आडिट किये जाने हेतु कैलेण्डर जारी किया गया है यदि पूर्व के वर्षों में उस विकासखण्ड में सोशल आडिट सम्पन्न कराया गया है तो विकासखण्ड में आयोजित होने वाली सोशल आडिट ब्लाक सभा में पूर्व के वर्षों में पाई गयी कमियों के ए0टी0आर0 की समीक्षा की जायेगी। 

--------------------------------------