हीटवेव से बचाव, रोगियों के लिए जिला संयुक्त चिकित्सालय की तैयारियों का जिलाधिकारी ने लिया जायजा

हीटवेव से बचाव, रोगियों के लिए जिला संयुक्त चिकित्सालय की तैयारियों का जिलाधिकारी ने लिया जायजा

••10 बिस्तर की सुविधा से संपन्न बना कोल्ड रूम, सीएचसी में 4 बैड वाले कोल्ड रूम हुए तैयार

••मरीज के लिए बनने वाले भोजन की गुणवत्ता को जिलाधिकारी ने किया टेस्ट

ब्यूरो डा योगेश कौशिक

बागपत। हीटवेव यानि लूओं के चलने से पूर्व कल हुई बैठक में दिए गए निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज जिला अस्पताल पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। कहा कि, मई व जून माह में संभावित हीट वेव से बचाव के लिए जिला अस्पताल में की गई व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये।

उन्होंने हीटवेव से बचाव हेतु रोगियों के लिए जिला संयुक्त चिकित्सालय बागपत में की गई तैयारियों का आकस्मिक निरीक्षण किया ,निरीक्षण के दोरान ओआरएस काउंटर, कोल्ड रुम, हीट स्ट्रोक वार्ड, इमरजेन्सी मेडिसन, आईसपैक एवं स्प्रे बोतल इत्यादि की उपलब्धता एवं गुणवत्ता को जांचा ,जो सामान्य ही नहीं बल्कि अतिउतम पाई गई।

 जिलाधिकारी ने एनआरसी, जनरल वार्ड इमरजेन्सी वार्ड, आईसीयू वार्ड का भी निरीक्षण किया जिसमें समुचित व्यवस्था मिली, साथ ही कहा कि, मरीज के प्रति किसी भी तरह की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।हीट वेव स्ट्रोक के लिए सभी तैयारियां पूर्ण रहें। इसके लिए जिला अस्पताल में 10 बिस्तर वाला एक कोल्ड रूम भी स्थापित किया गया है और प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी 4 -4 चार बेड़ वाले कोल्ड रूम स्थापित किए गये हैं।

निरीक्षण के दौरान हीट स्ट्रोक से बचाव हेतु रोगियों एवं उनके साथ आये तीमरादारो की काउंसलिंग करने के लिए शासन द्वारा जारी ओडियो ऐड का प्रसारण चलता हुआ पाया गया। वहीं संयुक्त जिला अस्पताल में मरीजों के लिए बनने वाले भोजन की भी जिलाधिकारी ने गुणवत्ता चेक की तथा गुणवत्ता को अच्छा बताया ।इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर कुमार ,मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसके चौधरी आदि चिकित्सक उपस्थित रहे।