बिजली लाइन के नवीनीकरण में लगे पांच घंटे ,आपूर्ति रही ठप्प, भीषण गर्मी व लू में उबले लोग, पेयजल संकट

बिजली लाइन के नवीनीकरण में लगे पांच घंटे ,आपूर्ति रही ठप्प, भीषण गर्मी व लू में उबले लोग, पेयजल संकट

संवाददाता शशि धामा

खेकड़ा।उच्च क्षमता की बिजली लाइनों की मरम्मत के कार्य के चलते कस्बे और एनबीसीसी कॉलोनी सहित आधा दर्जन से ज्यादा गांवो में गुरुवार को पांच घंटे से अधिक समय तक बिजली आपूर्ति ठप्प रही ,जिससे सूर्य की उगलती आग में लोग बिलबिलाते रहे, साथ ही पेयजल के लिए भी तरसते रहे। उद्योग धंधों में उत्पादन भी प्रभावित रहा।

खेकड़ा के विद्युत उप स्टेशनों और एनबीसीसी कॉलोनी को डूंडाहेड़ा के 133 केवीए के विद्युत स्टेशन से विद्युत सप्लाई होती है। यह सप्लाई उच्च क्षमता की बिजली लाइनों के जरिए होती है। खेकड़ा के काठा रोड के विद्युत उप स्टेशन से खेकड़ा टाउन को सांकरौद रोड़ के विद्युत उप स्टेशन से औद्योगिक फीडर को और पाठशाला रोड के विद्युत उप स्टेशन से मवीकलां सांकरौद, बंदपुर, हसनपुर मसूरी, डूंडाहैड़ा, नूरपुर मुजविदा, खालसा, अब्दुलपुर, गोठरा आदि गांवों को बिजली आपूर्ति होती है। उच्च क्षमता की ये सभी लाइनें काफी पुरानी हो चुकी थी। 

गुरुवार को इन लाइनों की मरम्मत की गई जिससे सुबह 10 बजे से शाम के 3 बजे के बाद तक खेकड़ा और एनबीसीसी कॉलोनी सहित उक्त सभी गांवो में बिजली आपूर्ति ठप्प पड़ी रही। पांच घंटे से अधिक समय तक ठप्प रही आपूर्ति के कारण दोपहर में लोग ,सूर्य से उगलती आग में बिलबिलाते रहे। गर्मी से बचने के लिए वह घरों में दुबके रहे। हाथ के पंखों के सहारे उन्होंने समय बिताया। पेयजल सप्लाई न मिल पाने के कारण पेयजल के लिए भी तरसते रहे। उद्योग धंधों में भी उत्पादन प्रभावित बना रहा। व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर भी ठप्प बिजली आपूर्ति का असर दिखाई देता रहा। दोपहर में तो पूरा बाजार सुनसान हो गया। बगैर बिजली के चारा मशीन ना चलने से पशुओं के चारे की भी समस्या बनी रही। 

एसडीओ पवन कुमार ने बताया कि उच्च क्षमता के बिजली लाइनों के मरम्मत कार्य के चलते बिजली आपूर्ति ठप रही है। कस्बे और क्षेत्र के लोगों को पहले ही इस बिजली कटौती से अवगत करा दिया गया था।