हैदराबाद, कोलकाता के बाद अब वीरांगना नीरा आर्या की प्रतिमा मुरादाबाद में भी स्थापित 

••साहित्यकार तेजपाल सिंह धामा की शोधपूर्ण लेखनी से नीरा आर्या को मिला राष्ट्रीय पटल पर सम्मान ••नीरा आर्या के व्यक्तित्व और कृतित्व पर बालीवुड और क्षेत्रीय फिल्में बनाए जाने की भी तैयारी

हैदराबाद, कोलकाता के बाद अब वीरांगना नीरा आर्या की प्रतिमा मुरादाबाद में भी स्थापित 

ब्यूरो डा योगेश कौशिक

खेकड़ा। स्वतंत्रता संग्राम में अभूतपूर्व भूमिका निभाने वाली वीरांगना नीरा आर्या की जीवंत गाथा को भले ही इतिहास के पन्नों में कम जगह मिली हो, किंतु उनके जज्बे को नमन करते हुए उनकी प्रतिमा हैदराबाद एवं कोलकाता के बाद अब मुरादाबाद में स्थापित की गई है ,जिसपर फिल्मकार और वरिष्ठ पत्रकार तेजपाल सिंह धामा ने हर्ष व्यक्त किया और कहा कि, खेकड़ा की इस महान वीरांगना तथा स्वतंत्रता सेनानी का आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर उन्हें सम्मान दिए जाने से खेकड़ा और जनपद बागपत ही नहीं निस्संदेह नारी शक्ति भी गौरवान्वित हुई है।

बता दें कि, खेकड़ा नगर निवासी साहित्यकार तेजपाल सिंह धामा ने वीरांगना नीरा आर्या के जीवनवृत्त पर शोधपूर्ण पुस्तक लिखते हुए फिल्मकारों को भी फिल्म बनाने के लिए प्रेरित किया, जिनमें आधा दर्जन फिल्मकार अपनी फिल्मों को अंतिम रूप देने में लगे हैं। 
 
इसी क्रम में मुरादाबाद शहर के कंपनी बाग स्थित स्वतंत्रता सेनानी भवन को नया लुक देने से पूर्व एक सर्वेक्षण किया गया, जिसके आधार पर देश के सबसे लोकप्रिय 16 स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियों को बहुत ही आकर्षक डिजाइन में स्थापित किया गया है, जिनमें खेकड़ा नगर की बेटी नीरा आर्या भी शामिल हैं। 

बता दें कि,स्मार्ट सिटी सिटी योजना के तहत 20 लाख रुपये की लागत से इस भवन का पुन: सौंदर्यीकरण किया गया है। यहां सरदार वल्लभ भाई पटेल, शहीद लक्ष्मण नायक, बटुकेश्वर दत्त, रानी चेन्नम्मा, हरि गोपाल बाल टेग्रा, नीरा आर्या, महात्मा गांधी, स्वामी श्रद्धानंद, बिरसा मुंडा, खुदीराम बोस, रानी अवंती बाई, दामोदर हरी चापेकर, वीर पांड्या कोट्टाबोम्मन, तात्या टोपे, लाला लाजपत राय तथा हेमू कालाणी की प्रतिमाओं को स्थापित किया गया है।