स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्न्तगत सम्पूर्ण जनपद में मनाया गया विश्व शौचालय दिवस

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्न्तगत सम्पूर्ण जनपद में मनाया गया विश्व शौचालय दिवस

सहारनपुर, भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार के स्तर से जिलाधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद्र के मार्गदर्शन में 2 नवम्बर से 19 नवम्बर तक विशेष अभियान चलाकर व्यक्तिगत शौचालय से विहीन परिवारों की पहचान की गयी। पहचाने गये परिवारों में से प्रतीकात्मक रूप से प्रत्येक विकास खण्ड पर स्वीकृति पत्र लाभार्थी गणों को देकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।

भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार के स्तर से 31 दिसम्बर तक प्रत्येक शौचालय विहीन परिवार में जो वर्तमान में बढ़े हुये हैं उनमें व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण कराना तथा शौचालय प्रयोग के प्रति जनसामान्य को जागरूक भी करना है। 
विशेष शौचालय निर्माण अभियान 31 दिसम्बर तक चलेगा। इस अवधि में लाभार्थी परिवारों के व्यक्तिगत खाते में प्रथम किश्त के रूप में 6000 रूपये भेजे जायेंगे। लाभार्थी परिवार द्वारा स्वच्छ शौचालय का निर्माण कराने के उपरान्त अनुदान की दूसरी किश्त के रूप में 6000 रूप में भेजे जायेंगे।

जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक शर्मा  के नेतृत्व में स्वच्छ शौचालय निर्माण के विशेष अभियान में समस्त खण्ड विकास अधिकारी, समस्त सहायक विकास अधिकारी पंचायत समस्त खण्ड स्वच्छता प्रेरकों का योगदान रहा।

ये भी पढ़े 

प्रेम प्रसंग में महिला की हत्या कर पुआल में जलाया

ये भी पढ़े 

विवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत पिछले महा हुई थी शादीये भी पढ़े 

ये भी पढ़े 

क्या होता है हलाल सर्टिफिकेशन, जिसने यूपी में मजा दिया बवाल, योगी सरकार ने क्यों लगा दिया बैन जानें सबकुछ

ये भी पढ़े 

बेटी की शादी का कार्ड लेकर बहन के घर जा रहे दंपती को ट्रक ने रौंदा मौत