पीएम सुरक्षित मातृत्व अभियान, हाईरिस्क प्रेग्नेंसी डे पर 57 की जांच व उपचार,11 गर्भवती चयनित

पीएम सुरक्षित मातृत्व अभियान, हाईरिस्क प्रेग्नेंसी डे पर 57 की जांच व उपचार,11 गर्भवती चयनित

संवाददाता शशि धामा

खेकडा।सीएचसी पर शुक्रवार को हाई रिस्क प्रेग्नेंसी डे पर 57 गर्भवती महिलाओ के स्वास्थ्य की जांच की गई ,जिनमें 11 महिलाएं हाई रिस्क प्रेग्नेंसी के अंतर्गत चिंहित की गई, साथ ही गर्भकाल मे सुरक्षित रहने की जानकारी दी।

गर्भवती महिलाओं को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत शुक्रवार को सीएचसी पर गर्भवती महिलाओं के बीपी, वेट, एचबी आदि की जांच की। डा. वंदना और डा प्रियंका कंसाना की टीम ने गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अच्छा आहार लेने के फायदों की जानकारी दी। कैम्प मे कुल 57 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई। इनमें 11 महिलाए हाई रिस्क प्रेग्नेंसी के तहत चिंहित की गई। उन्हें आवश्यक दवाएं और हिदायत देने के साथ ही फल, बिस्किट वितरित किए गए। 

सीएचसी अधीक्षक डा मसूद अनवर ने बताया कि, चिंहित एचआरपी गर्भवतियो को आयरन की खुराक के अलावा कई अन्य सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। शिविर में स्टाफ मेंटर आरिफा तबस्सुम, स्टाफ जरीना मंसूरी आदि ने सहयोग दिया।

सीएमओ ने किया औचक निरीक्षण

मुख्य चिकित्साधिकारी डा महावीर सिंह ने शुक्रवार को खेकड़ा सीएचसी का औचक निरीक्षण किया। उन्होने प्रसव वार्ड, ओपीडी कक्ष, दवा कक्षा आदि के अभिलेखों को देखा। मरीजों से मिल रही सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली तथाआयुुष्मान भारत स्वास्थ्य कार्ड की प्रगति की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इस दौरान सीएचसी अधीक्षक डा मसूद अनवर समेत स्टाफ मौजूद रहा।