सायबर क्राइम: गोपनीय जानकारी हैक कर रहे सायबर ठग 

सायबर क्राइम: गोपनीय जानकारी हैक कर रहे सायबर ठग 

सावधान: तीन माह के फ्री रिचार्ज लिंक पर बिल्कुल न करें क्लिक

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा लिंक

बहसूमा।अपराधी लोगों को ठगने के नए-नए तरीकों का इजाद कर रहे हैं‌ और मासूम लोग इन ठगों के झांसे में फस भी जाते हैं।अभी ठग लोगों को 84 दिनों के लिए 719 रूपए के फ्री रिचार्ज का झांसा दे रहे हैं। व्हाट्सएप पर लगातार वायरल हो रहे इस मैसेज में नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करने और फ्री रिचार्ज प्राप्त करने के लिए कहा जाता है। इसमें क्लिक करने के बाद लोग बताए अनुसार स्टेप वाई स्टेप फालो करते जाते हैं और अपनी जमा पूंजी गंवा बैठते है।वायरल हो रहे मैसेज के निचे दिया जा रहा तथाकथित लिंक महज ठगी का एक जरिया है और इसके अलावा इससे कुछ नहीं मिलता । लोगों को जागरूक होकर व सावधान होकर इन ठगों के झांसे में आने से बचना चाहिए।इस लिंक को बिल्कुल भी टच ना करें नहीं तो नुकसान उठाना पड़ सकता है।विदित हो कि साइबर अपराध को हाथ का खिलोना समझने वाले इन शातिरों ने नये पैंतरे का इजाद किया है।अब ऐसे शातिरों ने तीन माह के लिए फ्री रिचार्ज करने का तरीका अपनाया है । शातिरों द्वारा ठगी के लिए बनाया गया नया प्लान तेजी से सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है और कई लोग जागरूकता के अभाव में इनके झांसे में आ ठगी के शिकार भी हो रहे हैं।

लोगों की गोपनीय जानकारी कर लेते हैं हैक

फ्री रिचार्ज का झांसा देकर शातिर ठग लोगों की गोपनीय जानकारी हैक कर उनके खातों को खाली कर रहे हैं।शातिर पहले तो सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को निशुल्क रिचार्ज,किसी शासकीय योजना में नाम जुड़वाने इत्यादि का झांसा देता है।जब मैसेज वायरल हो जाता है तो लोग भी धीरे धीरे इन मैसेज को खोलना शुरू कर देते हैं।और इनके लिंक भी क्लिक करते ही ठगों के रडार में आ अपनी गोपनीय जानकारी ठगों को दे बैठते हैं।

ठगों के झांसे में आने से बचें 

सोशल मीडिया पर तीन माह के फ्री रिचार्ज संबंधी वायरल हो रहे मैसेज को लेकर रामराज चौकी इंचार्ज शीशपाल सिंह ने कहा कि साइबर ठग लोगों को अपने झांसे में ले ठगी  के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं आम जनता जागरूकता के अभाव में इन ठगों के झांसे में आ जा रही है चौकी इंचार्ज शीशपाल सिंह ने  क्षेत्रवासियों से  अपील करते हुए कहा कि इस प्रकार के किसी भी मैसेज की पहले जांच पड़ताल करें साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि निशुल्क के लालच में न फंसे और जागरूक रह  ऐसे ठगों के झांसे में आने से बचें।