जनपद में 15,04757 पौधे लगाने का लक्ष्य, वन पेंशनर वन ट्री अभियान, प्रमुख व प्राचीनतम स्थलों पर भी होगा पौधारोपण

जनपद में 15,04757 पौधे लगाने का लक्ष्य, वन पेंशनर वन ट्री अभियान, प्रमुख व प्राचीनतम स्थलों पर भी होगा पौधारोपण

••एक पेड़ मां के नाम से भी वृक्षारोपण की सफलता की भावनात्मक प्रेरणा
••सभी विभाग शत प्रतिशत पौध उठान  का कार्य करें पूरा, किसी भी विभाग की प्रगति न हो शून्य
••वृक्षारोपण जन अभियान - 2024 में प्रतिभाग कर अधिक से अधिक पौधे रोपित करें और बागपत को बनाएं हरा भरा
••20 जुलाई को पेड़ लगाओ - पेड़ बचाओ जन अभियान - 2024 होगा महापर्व

ब्यूरो डॉ योगेश कौशिक

बागपत। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला वृक्षारोपण समिति, जिला पर्यावरण समिति व जिला गंगा समिति की अहम बैठक में संबंधित अधिकारियों को पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ अभियान के तहत जनपद बागपत में 1504757 पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया तथा एक पेड़ मां के नाम वृक्षारोपण जन अभियान के अंतर्गत जनपदवासियों को भावनात्मक रूप से कार्यक्रम से जुडने की प्रेरणा भी दीगई।

जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को मनोयोग के साथ व्यवस्थित तरीके से वृक्षारोपण कराए जाने के निर्देश दिए व कहा ,जिन विभाग को जो लक्ष्य दिया गया है,लक्ष्य के सापेक्ष वृक्षारोपण किया जाए । हमें धरती को हरा-भरा बनाना है और पौधों का संरक्षण करना है। कहा, जनपद स्तर पर बेनिफिशियरी के आधार पर भी वृक्षारोपण अभियान चलाया जाएगा तथा वन पेंशनर वन ट्री अभियान जनपद स्तर की मुख्य थीम होगी। इसके तहत प्रत्येक पेंशन धारक को जोड़ा जाएगा व जितनी भी लाभकारी योजनाएं हैं जैसे आयुष्मान योजना, किसान सम्मन निधि, राशन आदि से संबंधित जो भी योजना है उन्हें वृक्षारोपण जन आंदोलन अभियान से जोड़ा जाएगा। वन पेंशन वन ट्री अभियान का नोडल अधिकारी जिला अधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी रश्मि यादव को बनाया है जिसमें जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी व जिला प्रोबेशन अधिकारी को भी इस अभियान में मुख्य रूप से सम्मिलित किया गया है।
  उन्होंने कहा  जनपद बागपत में 1504757 पौधे रोपित किए जाने हैं जिससे धरती को हरा श्रृंगार के रूप में सजाया जाएगा। उन्होंने कहा कि, वृक्षारोपण जन अभियान 2024 को जन आंदोलन के रूप में प्रत्येक जनपद में मनाए जाने का कार्य चल रहा है ।जनपद में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया जाएगा उन्होंने कहा जिन विभागों को वन विभाग द्वारा जो लक्ष्य दिया गया है उसके सापेक्ष वृक्षारोपण करें । उन्होंने मुख्य ,पौधारोपण अभियान 20 जुलाई 2024 को किया जाएगा ,जिसमें उन सभी की जियो टैगिंग की जाए । कोई भी विभाग वृक्षारोपण में अपनी उदासीनता ना दिखाएं, कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करें और सभी विभाग अपनी बड़ी दो-दो साइट चयनित अवश्य कर लें।
  
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि समस्त विभाग  शत प्रतिशत पौध उठान का कार्य कर लें । टूटे व सूखे पौधे न लगाएं, बल्कि उसके स्थान पर दूसरा पौधा स्थापित किया जाए । साथ ही पॉलिथीन युक्त पौधारोपण न किया जाए। पौधारोपण में किसी भी विभाग की प्रगति शून्य नहीं होनी चाहिए।

 पौधारोपण मे 26 विभागों को उनके लक्ष्य के बारे में बताया गया ,इनमें ग्राम्य विकास विभाग 658123, वन विभाग 204850. कृषि विभाग 138837, उद्यान विभाग 76000 राजस्व विभाग 52000 पंचायती राज्य विभाग 73000, पर्यावरण विभाग 52000, उच्च शिक्षा 24315 नगर विकास विभाग 25719 शामिल है।वहीं अधिकारियों को निर्देश दिए गये कि स्पेस के अनुसार पौधे लगाए जाएं ।जिलाधिकारी ने कहा एक पेड़ मां के नाम वृक्षारोपण जन अभियान 2024  को जन आंदोलन के रूप में मनाएं। सभी अधिकारी अपनी अपनी साइट पर पहुंचकर विजिट अवश्य करें, इसमें कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी ।जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने सभी एसडीएम एवं तहसीलदार जनपद में नगर वन ,नगर वाटिका, नदियों के किनारे एवं अन्य सभी प्रमुख स्थलों पर वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए । एनसीआर क्षेत्र में वृक्षारोपण से बहुआयामी लाभों को देखते हुए सभी विभाग इस कार्य को अपनी शीर्ष प्राथमिकताओं में शामिल करें।

बैठक का संचालन प्रभागीय वन अधिकारी राजेश कुमार द्वारा किया गया तथा कहा कि,सभी 9 पौध शालाओं में पौध तैयार हो गई है संबंधित विभाग अपने स्टाफ को भेज कर पौध उठान अवश्य करा लें, इसबार पौधशालाओं में 40 प्रजाति की पौध तैयार की गई है और संबंधित विभागों द्वारा अच्छी बड़ी साइट को भी चयनित कर उनमें पौधारोपण किया जाएगा। 

और मार्गों पर भी एक जैसे पौधे लगाए जाएंगे।इस अवसर पर एडीएम पंकज वर्मा, सीडीओ नीरज कुमार श्रीवास्तव,  सीएमओ महावीर कुमार डिप्टी कलेक्टर मनीष यादव, निकेत  वर्मा, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी अतुल कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मेंद्र सक्सेना कृषि उपनिदेशक दुर्विजय सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी एवं अधीक्षण अभियन्ता विद्युत केपी खान सहित आदि विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।