बागपत की एक ओर अनुकरणीय मिसाल : जनपद में "वन पेंशनर - वन ट्री" अभियान का जिलाधिकारी द्वारा शुभारंभ

बागपत की एक ओर अनुकरणीय मिसाल : जनपद में "वन पेंशनर - वन ट्री" अभियान का जिलाधिकारी द्वारा शुभारंभ

••वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत एक पेड़ मां के नाम लगाए जाने के लिए किया प्रेरित
•पेंशनर पर्यावरण के प्रति योगदान के लिए दिखे उत्साहित

ब्यूरो डॉ योगेश कौशिक

बागपत। प्रदेश में नयी से नयी व अनुकरणीय मिसाल कायम करने वाले जनपद में वृक्षारोपण अभियान के तहत इसबार लगेंगे सच्चाई के पेड। और यह सब होगा जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अनूठी व सर्वग्राह्य योजना के कारण। उन्होंने जिले के पैंशनर्स कौ भी वृक्षारोपण अभियान से जोडकर आंकड़ों के मकड़जाल से निकलने व सही मायने में पौधारोपण को मूर्त रूप देने की प्रेरणा दी है, तभी तो वन विभाग की पौधशाला में कार्यरत एक कर्मी ने बताया कि, गत वर्षों के मुकाबले इसबार पौध की डिमांड और उठान बढी है। 

पौधारोपण अभियान में,एक पेड़ माँ के नाम, के सफल आयोजन हेतु "वन पेंशनर -  वन ट्री "अभियान का जिलाधिलारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभागार से पेंशन धारकों को पौधे देकर अभियान का शुभारंभ किया और सभी को पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ के लिए प्रेरित भी किया।

बता दें कि, वन पेंशनर- वन ट्री अभियान ही जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की एक नई पहल है, जिससे प्रत्येक पेंशनर को एक पौधा दिया जाएगा यह कार्यक्रम आज कलेक्ट्रेट से शुभारंभ किया गया। इसके क्रम में विकास भवन में भी पेंशनरों को पौधे वितरित किए गए और जनपद के समस्त 6 विकास खंडों  में भी पौधे वितरित किए गए। जिला अधिकारी की इस नई पहल से पेंशनर अत्यधिक प्रसन्न है तथा पेंशनरों ने पौधे प्राप्त कर पर्यावरण में अपना योगदान देने की बात कही। उन्होंने कहा कि, हम पौधों से ही तो जीवित हैं इनका संरक्षण करना इन्हें रोपित करना और इनकी देखभाल करना भी हम सब का कर्तव्य है । 

इस अवसर पर बताया गया कि,जनपद बागपत में वृद्धावस्था के 22334, दिव्यांग पेंशन के 6088 ,निराश्रित पेंशन के 17801 लाभार्थी जनपद में हैं, जिन सभी को एक पेंशनर एक पौधा अभियान से जोड़ा जा रहा है। पैंशनर्स यह पौधा अपने घर के आंगन में, घर के बाहर आदि उचित स्थान पर लगाएंगे जिससे कि उसका लाभ आने वाली पीढ़ी भी ले सकें। पेंशन धारकों ने कहा ,हमारी पेंशन भी चलती रहे और पेड़ भी फलता रहेगा, तो बागपत का पर्यावरण हरा भरा रहेगा ।स्वच्छ एवं स्वस्थ पर्यावरण सृजित करने हेतु वृक्षारोपण जन अभियान - 2024 में प्रतिभाग कर अधिक से अधिक पौधे रोपित किए जाएंगे, जिसके क्रम में जनपद को 15 04757 पौधों का लक्ष्य के सापेक्ष पौधे रोपित किये जा रहे हैं।आज वन पेंशनर वन ट्री अभियान के अंतर्गत पेंशनर को आम, अमरूद जामुन ,आमला ,सहजन आदि प्रजातियों के पौधे वितरित किए गए।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव, जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी तूलिका शर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी रश्मि यादव, जिला प्रोबेशन अधिकारी सहित आदि उपस्थित रहे।