कर ,करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक ,जिलाधिकारी ने दिये लक्ष्य के सापेक्ष वसूली के निर्देश

कर ,करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक ,जिलाधिकारी ने दिये लक्ष्य के सापेक्ष वसूली के निर्देश

•बड़े बकायेदारों की टाप टैन लिस्ट तहसील मुख्यालयों पर लगाने के निर्देश, मानसिक दबाव के लिए गाँव स्तर पर होगी मुनादी

••ओवरलोडिंग के खिलाफ अभियान चलाये जाने के निर्देश

ब्यूरो डा योगेश कौशिक


बागपत |जिलाधिकारी राज कमल यादव की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में कर -करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक में माह सितम्बर तक की प्रगति का आकलन किया गया | सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक में कर करेत्तर, वाणिज्यकर, स्टाम्प एवं निबन्धन, आबकारी, परिवहन, ऊर्जा, नगर विकास, वन विभाग, खनन, कृषि विपणन/ मंडी समिति आदि बिन्दुओं पर चर्चा की गई।


बताया गया कि,स्टांप विभाग ने ₹ 1377 लाख के सापेक्ष ₹1438 लाख का राजस्व इकट्ठा किया ,जिसकी जिलाधिकारी ने प्रशंसा की | वहीं आबकारी विभाग ने ₹18.19 करोड़ के सापेक्ष ₹14.71करोड़ का राजस्व इकट्ठा किया।

जिलाधिकारी ने कर करेत्तर एवं लक्ष्य वसूली के सम्बन्ध में निर्देश दिये कि, लम्बित राजस्व वादों का शीघ्र सुनवाई करके निस्तारण किया जाये।जनपद के टॉप टेन बकायेदारों की लिस्ट बनाएं साथ ही उन्होंने तहसील अनुसार भी टॉप टेन बकायेदार चिन्हित करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने समस्त तहसीलदारों को निर्देश दिए कि ,बड़े बकायेदारों की मोहल्ला अनुसार मुनादी कराई जाए कि, इस गांव का सबसे बड़ा बकायेदार इस मोहल्ले में रहता है ,जो सरकार द्वारा लिया गया धन ,जमा नहीं कर रहा है ।


 उन्होंने कहा कि,सभी विभाग लक्ष्य के सापेक्ष वसूली करना सुनिश्चित करें तथा अमीन को वसूली के लिए क्षेत्र में भेजा जाए और तहसीलदार भी स्वयं क्षेत्र में निकलें, जिससे कि राजस्व बढ़ सके। 
 

जिलाधिकारी ने आईजीआरएस के अन्तर्गत प्राप्त शिकायतों का निस्तारण, रिट याचिकायें, खतौनी अंश निर्धारण की कार्यवाही, स्वामित्व योजना, रोस्टर के अनुसार खतौनियों का दाखिला, एंटी भू माफिया जैसे कार्यों पर अब तक किये गये कार्यों की प्रगति को बढ़ाने के निर्देश दिए।उन्होंने मासिक लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ति के सम्बन्ध में वाणिज्य कर, आबकारी, परिवहन, ऊर्जा विभाग, नगर विकास, वन विभाग, खनन आदि विभागों को निर्धारित समय में राजस्व की वसूली का कार्य पूरा करने के निर्देश दिये।

 जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित को निर्देश दिये गये कि, राजस्व का लक्ष्य बढ़ाया जाये। जिलाधिकारी ने जनपद में ओवरलोडिंग वाहनों के खिलाफ अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए ।बैठक में अपर जिलाधिकारी  प्रतिपाल चौहान, समस्त एसडीएम ,तहसीलदार सहित समस्त सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।