रेलवे ने रूकवाया नगरपालिका का प्रस्तावित पार्क ,चेयरपर्सन ने खसरा खतौनी दिखाकर किया अपना दावा

रेलवे ने रूकवाया नगरपालिका का प्रस्तावित पार्क ,चेयरपर्सन ने खसरा खतौनी दिखाकर किया अपना दावा

संवाददाता शशि धामा

खेकड़ा।कस्बे के रेलवे स्टेशन के पास करीब एक हजार मीटर जमीन को लेकर नगर पालिका प्रशासन और रेलवे के बीच विवाद खड़ा हो गया है तथा अभिलखों के आधार पर नगर पालिका परिषद् की चेयरपर्सन नीलम धामा अपने दावे पर अडिग हैं। 

नगर पालिका प्रशासन ने जमीन पर बच्चों के खेल के लिए प्रस्तावित पार्क को बनवाना शुरू किया ,तो रेलवे प्रशासन ने जमीन को अपनी बताते हुए पार्क का निर्माण कार्य रुकवा दिया। वहीं नगरपालिका प्रशासन ने खसरा खतौनी के माध्यम से मामले के सुलझ जाने की उम्मीद जताई है।

बता दें कि,कस्बे में रेलवे स्टेशन के पास नगर पालिका प्रशासन का पेयजल सप्लाई के लिए नलकूप लगा हुआ है। इस नलकूप के पास ही करीब 1000 मीटर जमीन खाली पड़ी हैं। राजस्व रिकॉर्ड में यह जमीन ग्राम समाज की जमीन के रुप में दर्ज है। पिछले दिनों नगर पालिका बोर्ड की बैठक ने जमीन पर बच्चों के खेलने के लिए पार्क बनवाने का प्रस्ताव पास किया था। 

नगर पालिका प्रशासन ने पार्क बनवाने के लिए वहां जैसे ही ईंट डलवाई और जमीन की चारदीवारी के लिए नींव की खुदाई शुरू कराई ,तो रेलवे प्रशासन में रोडा अटका दिया। उसने रेलवे अधिकारियों को मौके पर भेज कर नींव खुदाई के कार्य को बीच में ही रुकवा दिया। रेल अधिकारियों का कहना है कि, जमीन नगरपालिका की नही, रेलवे की है। उधर नगरपालिका चेयरपर्सन नीलम धामा ने रेलवे के दावे को खारिज करते हुए जमीन की खसरा खतौनी की नकल लगाते हुए रेलवे प्रशासन को पत्र भिजवाया है। पत्र में जमीन को ग्राम समाज की बताते हुए, पार्क निर्माण में रोड़ा न अटकाने की मांग की गई है।

चेयरपर्सन नीलम धामा ने बताया कि, जमीन ग्राम समाज की है। रेल प्रशासन की मौजूदगी में खसरे के हिसाब से पैमाईश कराकर मामले का सुलझा लिया जाएगा। बच्चों के खेलने के लिए पार्क का निर्माण निश्चित तौर पर कराया जाएगा।