डेंगू की रोकथाम एवं बचाव के उपाय के लिए निर्देश जारी

डेंगू की रोकथाम एवं बचाव के उपाय के लिए निर्देश जारी
डेंगू से बचाव के लिए पूरा शरीर ढकने की सलाह
घरों व आसपास रखें सफाई, सोते समय लगाएं मच्छरदानी

शामली। जिले में डेंगू की रोकथाम एवं बचाव के लिए खास निर्देश जारी किये गये हैं। लोगों से अपील की गयी है कि घरों के आस-पास साफ-सफाई रखें और शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें और मच्छरदानी का प्रयोग करें।
सीएमओ डा. संजय अग्रवाल ने बताया जिले में डेंगू-मलेरिया की रोकथाम के उपाय किये जा रहे हैं। जहां भी डेंगू के संभावित  मरीज मिले हैं, उनकी एलाइजा जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं। सीएमओ ने कहा बारिश की वजह से जगह-जगह पानी भर जाता है और उसमें मच्छर पनपने लगते हैं। स्वास्थ्य विभाग की कोशिश रहती है कि एंटी लार्वा का छिड़काव और फॉगिंग समय पर हो। विभाग तो अपने स्तर पर प्रयास कर ही रहा है, लेकिन इसकी रोकथाम के लिए आमजन का सहयोग मिलना भी जरूरी है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि अपने घरों के आस-पास साफ-सफाई रखें और कहीं भी पानी  भरा न रहने दें। जिला मलेरिया अधिकारी डा. विनय कुमार ने बताया लोगों को  जागरूक किया जा रहा है। एक अक्टूबर से विशेष संचारी रोग नियंत्रण माह चल रहा है। इसके तहत ग्रामीणों को मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है और पंप्लेट वितरित किए जा रहे हैं। ग्रामीणों को बताया जा रहा है कि बुखार होने पर चिकित्सक की बिना सलाह के किसी भी दवा का सेवन न करें। तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें। बुखार होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जांच व उपचार कराएं। मच्छर से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनें और मच्छरदानी का प्रयोग करें।

 
डेंगू की रोकथाम एवं बचाव के उपाय
घरों के आसपास पूर्ण साफ-सफाई रखें। कचरे को अपने आवास से दूर फेंकें। घरों के कूलर, टैंक, ड्रम, बाल्टी आदि में ज्यादा दिन पानी भरा न रहने दें। कूलर का उपयोग नहीं होने की दशा में उसे खाली करें। घरों के आसपास भी अनुपयोगी वस्तुएं, जिसमें पानी जमा हो जाता है, जैसे -टीन के डब्बे, काँच एवं प्लास्टिक की बोतल, नारियल के खोल, पुराने टायर आदि नष्ट कर दें तथा पानी में लार्वा पाए जाने पर लार्वा नाशक दवा का  छिड़काव करें। फ्रिज के ‘ड्रिप-पैन’ से पानी प्रतिदिन खाली करें। पानी संग्रहित करने वाली टंकी, बाल्टी, टब आदि सभी को हमेशा ढककर रखें। प्रभावित क्षेत्र में प्रति सप्ताह रविवार के दिन डेंगू रोधी दिवस के रूप में मनाया जाए, जिसके अंतर्गत समस्त पानी के कंटेनरों को खाली किया जाए एवं घर में तथा आसपास साफ-सफाई रखी जाए।