बाबा शाहमल का 227 वां जन्मदिन ,हुए कार्यक्रम, शहादत स्थली पर बने स्मारक व म्यूजियम: नरेश टिकैत

बाबा शाहमल का 227 वां जन्मदिन ,हुए कार्यक्रम, शहादत स्थली पर बने स्मारक व म्यूजियम: नरेश टिकैत

संवाददाता आशीष चंद्रमौलि

बड़ौत।1857 में जंग ए आजादी के महानायक एवं बागपत जनपद में क्रांति की मशाल थामने वाले अमर शहीद बाबा सिंह मावी के 227 वें जन्मदिवस पर जगह-जगह कार्यक्रम हुए। बाबा की जन्मस्थली बिजरौल गांव में हुए कार्यक्रमों में लोगों ने नमन किया व उनसे संबंधित प्रसंगों को इतिहास सहित विभिन्न विषयों में पढाए जाने की मांग की। 

इस दौरान मुख्य कार्यक्रम बिजरौल गांव में शहीद स्मारक पर आयोजित हुआ, जिसका शुभारंभ वैदिक यज्ञ के साथ किया गया तथा काफी संख्या में क्षेत्र व दूसरे जनपदों के भी गणमान्यों ने प्रतिभाग किया। ट्रैक्टर ट्रालियों के माध्यम से लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए तथा यज्ञ के माध्यम से बाबा शाहमल सिंह मावी के अप्रतिम योद्धा के रूप में नमन किया गया। गांधी पार्क में स्थापित बाबा शाहमल सिंह मावी की विशालकाय प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए लोगों ने राष्ट्र सेवा का संकल्प लिया। 

बिजरौल में आयोजित कार्यक्रम में वक्ताओं का कहना था कि,बाबा शाहमल का इतिहास किताबों में बच्चों को पढ़ाया जाये। कहा कि,हरियाणा और यूपी के बीच बन रहे यमुना सेतु का नाम बाबा शाहमल सेतु पहले से ही है, इस तरह के बड़े काम बाबा शाहमल सिंह की यादों को ताजा रखने के लिए किए जाने की आगे भी जरूरत है। 

भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने कहा कि, उनके आंदोलन से जुड़े सभी स्थलों को विकसित किये जाने की जररूत है। बड़का गांव में उनकी शहादत स्थली पर भव्य स्मारक व म्यूजियम बनना चाहिए। इसके लिए सरकार को प्रस्ताव भेजने का भी निर्णय लिया गया। इस दौरान थाम्बा चौधरी और बाबा शाहमल सिंह के वंशज चौ यशपाल सिंह, डॉ राजपाल सिंह, सुरेंद्र सिंह, एसडीएम सुभाष सिंह, शोकेन्द्र तोमर, अनिल डबास, गौरव बड़ौत, ओमपाल सिंह, सुरेश राणा, पूर्व विधायक डॉ अजय तोमर, रणवीर सिंह, सुभाष, कर्नल ब्रह्मपाल सिंह आदि मौजूद रहे।