रटौल का आम महोत्सव संपन्न, नर्सरी तैयार कर आम उत्पादकों को मिलेंगी नई पौध, होगी नर्सरी तैयार : जेपी सिंह

रटौल का आम महोत्सव संपन्न, नर्सरी तैयार कर आम उत्पादकों को मिलेंगी नई पौध, होगी नर्सरी तैयार : जेपी सिंह

संवाददाता शशि धामा

खेकड़ा।रटौल में शनिवार को आम महोत्सव मनाया गया। जिलाधिकारी ने आम उत्पादक किसानों को आम की और अधिक नस्ल तैयार करने का आह्वान किया। बताया कि ,इसके लिए जल्द ही रटौल में नर्सरी तैयार होगी, जहां आम उत्पादकों को नई पौध प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी।

रटौल में शनिवार को नगर पंचायत चेयरमेन जुनैद फरीदी के फार्म हाऊस पर आम महोत्सव का आयोजन हुआ। मुख्य अतिथि जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने पहुंचकर आम की सभी नस्लों की जानकारी ली व रटौल आम के इतिहास को जाना तथा खुशबूदार रटौल आम का स्वाद चखा। उन्होने कहा कि ,आम उत्पादक और अधिक नस्ल तैयार करें। इसके लिए जिला प्रशासन ने यहां एक नर्सरी बनाना प्रस्तावित कर दिया है। इससे आम उत्पादकों को नई पौध मिल सकेंगी। नई नस्ल के लिए कलम तैयार होगी। कहा कि, रटौल आम का इतिहास बहुत पुराना है और यह आम बागपत की एक अलग पहचान बनाता है। 

जिलाधिकारी ने कहा कि, रटौल के युवा, आम की और अधिक नस्ल तैयार कर आने वाली पीढ़ी को संदेश दें व कस्बे तथा जनपद का नाम रौशन करें। जिलाधिकारी ने आम के एक पौधे का रोपण भी किया। 

कार्यक्रम में हबीब खान और उमर फरीदी को बेस्ट फार्मर के खिताब से नवाजा गया। कार्यक्रम में एसपी अर्पित विजय वर्गीय, एसडीएम ज्योति शर्मा, जिला उद्यान अधिकारी दिनेश कुमार अरुण, एएसपी नरेन्द्र प्रताप सिंह, सीडीओ नीरज कुमार श्रीवास्तव, कृषि विज्ञान केन्द्र प्रभारी डा लक्ष्मीकांत ,दुर्ग विजय सिंह, सभासद इमरान, महबूब, उबैद, वसीम, सुरेन्द्र, देवेन्द्र अरोरा आदि शामिल रहे।