प्रशंसनीय पहल :जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस में जनकल्याणकारी योजनाओं के कैंप भी

प्रशंसनीय पहल :जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस में जनकल्याणकारी योजनाओं के कैंप भी

••तीनों तहसीलों में 126 शिकायतें, 25 का मौके पर निस्तारण
•• जनकल्याणकारी कैंपों में 72 शिकायतों का मौके पर ही समाधान

ब्यूरो डॉ योगेश कौशिक

बागपत। जनसामान्य की शिकायतों के त्वरित निस्तारण के उद्देश्य से आज जनपद बागपत की तीनों तहसीलों में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में तहसील बागपत में संपूर्ण समाधान दिवस में शिकायतकर्ताओं की समस्या सुनकर मौके पर अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि, शिकायतें लंबित न रखी जायें, शिकायतों को गम्भीरता से लिया जाये। इस दौरान पुलिस विभाग से संबंधित शिकायतों को एसपी अर्पित विजयवर्गीय ने सुना एवं संबंधित थानाध्यक्षों को निस्तारण के निर्देश दिए। 

आज तहसील बागपत में कुल 55 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें 13 शिकायतों का मौके पर निस्तारण कराया गया, एसडीएम खेकड़ा ज्योति शर्मा ने बताया कि तहसील खेकड़ा 23 शिकायतें प्राप्त हुई ,जिनमें 8 का निस्तारण किया गया। एसडीएम बड़ौत अमरचंद वर्मा ने बताया कि, तहसील बड़ौत में 48 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें 4 का निस्तारण किया गया । 
 
संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी ने समस्त जनपदीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि, सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यालय में प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक जन समस्याओं को सुनें तथा उनका प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आयोजित तहसील दिवस में नई पहल प्रारंभ की है  जिसके क्रम में बागपत तहसील संपूर्ण समाधान दिवस से शुरुआत की गई है ,जिसमें समस्त जनकल्याणकारी योजनाओं के कैंप लगाए गए , जिनमें जनसामान्य अपनी आजीविका से संबंधित ,आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, किसान क्रेडिट कार्ड,किसान सम्मान निधि, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, आयुष्मान कार्ड, दिव्यांग प्रमाण पत्र, राशनकार्ड, दिव्यांग पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं की केवाईसी, पारिवारिक लाभ योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण व शहरी इत्यादि के निराकरण हेतु तहसीलों में कैंप को माध्यम से भी समाधान किया गया । 
 
बागपत तहसील संपूर्ण समाधान दिवस में जनकल्याणकारी योजनाओं संबंधित तहसील गैलरी में लगाए स्टालों का जिलाधिकारी ने निरीक्षण किया और वहां पर आने वाले जन सामान्य से कैंप का फीडबैक भी लिया और मौके पर बनाए गए प्रमाण पत्र वितरित किए । आज कैंप से संबंधित 72 शिकायत प्राप्त हुई ,जिसमें से सभी 72 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया।जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जिन विभागों में ई केवाईसी से संबंधित है और वहां पर कोई जन सामान्य व्यक्ति शिकायत लेकर आता है सतो उसकी ई केवाईसी कार्यालय में अवश्य की जाए ,जन सामान्य को अन्य जगह जाना ना पड़े तथा उसकी गंभीर समस्या को ध्यान में रखते हुए अधिकारी अपनी कार्यशैली में बदलाव लाएं।

इस अवसर पर एसडीएम अविनाश त्रिपाठी डिप्टी कलेक्टर निकेत वर्मा ,मनीष यादव , जिला विकास अधिकारी हरेंद्र मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर महावीर कुमार सहायक आयुक्त मानवेंद्र सिंह, डी एच ओ अरुण कुमार दिनेश , सहित आदि उपस्थित रहे।